Indain Railways इस शहर में लगा रहा है कोच फैक्ट्री, 10 हजार से अधिक युवाओं को मिलेगा रोजगार

रेलवे की ओर से एक नई कोच फैक्ट्री हरियाणा के सोनीपत स्थित बड़ी (गन्नौर) में लगाए जाने की तैयारी है. इस कोच फैक्ट्री का उद्धाटन अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं.

Indain Railways इस शहर में लगा रहा है कोच फैक्ट्री, 10 हजार से अधिक युवाओं को मिलेगा रोजगार
रेलवे की ओर से हरियाणा के सोनीपत में नई कोच फैक्ट्री लगाए जाने की तैयारी है (फाइल फोटो)
Play

नई दिल्ली : रेलवे की ओर से एक नई कोच फैक्ट्री हरियाणा के सोनीपत स्थित बड़ी (गन्नौर) में लगाए जाने की तैयारी है. इस कोच फैक्ट्री का उद्धाटन अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं. फैक्ट्री का उद्घाटन सांपला में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान किया जा सकता है. इस फैक्ट्री के लगने से लगभग 10 हजार से अधिक लोगों को सीधे और अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलने की संभावना है. रेलवे ने इस फैक्ट्री के उद्घाटन के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं.

इस फैक्ट्री में रेल के डिब्बों को बेहतर बनाया जाएगा
रेलवे की ओर से हरियाणा के सोनीपत में लगाई जा रही इस फैक्ट्री में रेल के नवीनीकरण किया जाएगा. गौरतलब है कि एक रेल के डिब्बे की औसत आयु 25 साल से अधिक होती है. ऐसे में लगातार सेवा में चलने के चलते कुछ सालों में डिब्बों का इंटीरियर व बाहरी हिस्सा खराब हो जाता है और पुराना लगने लगता है. ऐसे में हरियाणा में लगाई जा रही इस फैक्ट्री में डिब्बों को फिर से नया सा बना दिया जाएगा. वहीं यात्रियों की मांग व जरूरत को ध्यान में रखते हुए इन डिब्बो में आधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा सकती हैं. हरियाणा में लगाई गई ये रेल कोच फैकट्री रेलवे का महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है. इस फैक्ट्री के लगने से रेल यात्रियों को बेहतर रेल सुविधाएं उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें : इस शहर में जल्द शुरू होगा देश की सबसे हाईटेक रेलगाड़ी 'ट्रेन 18' का ट्रायल

बड़े पैमाने पर मिलेगा रोजगार
रेल कोच फैक्ट्रियों में बहुत सारे सामान व पुर्जों की जरूतर होती है. ज्यादतार रेल फैक्ट्रियां ये पुर्जे व जरूरत का सामान छोटी निजी फैक्ट्रियों ऐसे खरीदती हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि सोनीपथ के आसपास के हिस्से में रेल कोच फैक्ट्री की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई छोटे उद्योग विकसित हो जाएंगे. ऐसे में यहां देश भर से बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना है.

 

 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close