शेयर बाजार के साथ रुपये में भी आई मजबूती, शाम को आएंगे महंगाई के आंकड़े
Advertisement

शेयर बाजार के साथ रुपये में भी आई मजबूती, शाम को आएंगे महंगाई के आंकड़े

दुनियाभर के बाजारों में बिकवाली के बीच रुपया संभला. शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 38 पैसे चढ़कर 73.74 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया.

शेयर बाजार के साथ रुपये में भी आई मजबूती, शाम को आएंगे महंगाई के आंकड़े

नई दिल्ली : दुनियाभर के बाजारों में बिकवाली के बीच रुपया संभला. शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 38 पैसे चढ़कर 73.74 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. इसके अलावा, निर्यातकों और बैंकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा की बिकवाली और अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं की तुलना में डॉलर में कमजोरी से भी रुपये को समर्थन मिला. वैश्विक बाजार में ब्रेंट क्रूड 3 प्रतिशत गिरकर 80.37 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.

शेयर बाजार की बढ़त से समर्थन मिला
मुद्रा डीलरों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार की शुरुआती बढ़त से भी रुपये को समर्थन मिला. रुपया गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 9 पैसे सुधरकर 74.12 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. इस बीच, बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में 377.12 अंक यानी 1.11 प्रतिशत बढ़कर 34,378.27 अंक पर पहुंच गया.

रुपये की मजबूती के पीछे एशियाई मुद्रा बाजार, महंगाई के आने वाले आंकड़े हैं. सरकार की तरफ से शुक्रवार को साढ़े 5 बजे खुदरा मूल्य पर आधारित महंगाई (CPI) के आंकड़े जारी किए जाएंगे. इसके अलावा औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) के आंकड़े भी लेकर आएगी. ब्लूमबर्ग के एक सर्वे के अनुसार सितंबर में खुदरा महंगाई 4 प्रतिशत रह सकती है, जो पिछले माह 3.69 प्रतिशत थी. इसी तरह आईआईपी भी अगस्त माह के लिए 3.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

Trending news