राहत: खुदरा महंगाई के बाद थोक महंगाई दर भी अगस्त में घटी, जानें कितनी कमी आई

अगस्त में खुदरा महंगाई दर 10 माह के निचले स्तर पर पहुंच गई.

राहत: खुदरा महंगाई के बाद थोक महंगाई दर भी अगस्त में घटी, जानें कितनी कमी आई
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति अगस्त में घटकर 4.53 प्रतिशत पर आ गई. खाद्य पदार्थों खासकर सब्जियों के भाव में कमी से मुद्रास्फीति में नरमी रही. थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति जुलाई में 5.09 प्रतिशत रही थी जबकि एक साल पहले अगस्त में यह 3.24 प्रतिशत पर थी. शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, खाद्य पदार्थों की थोक मुद्रास्फीति अगस्त में 4.04 प्रतिशत घटी है. पिछले महीने इसमें 2.16 प्रतिशत की कमी हुई थी. सब्जियों में थोक महंगाई अगस्त में 20.18 प्रतिशत घटी जबकि जुलाई में इसमें 14.07 प्रतिशत की कमी हुई थी.

खाने-पीने की चीजों की कीमतों में आई कमी ने 'ईंधन और बिजली' क्षेत्र की दहाई अंक की मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम किया. अगस्त में ईंधन एवं बिजली क्षेत्र की मुद्रास्फीति 17.73 प्रतिशत पर रही. घरेलू स्तर पर ईंधन की कीमतों में वृद्धि से इसमें तेजी आई. अगस्त के दौरान, तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) में मुद्रास्फीति 46.08 प्रतिशत जबकि डीजल में 19.90 प्रतिशत और पेट्रोल में 16.30 प्रतिशत रही.

प्याज और फल के दाम घटे
खाद्य वस्तुओं में, आलू की मुद्रास्फीति अगस्त में 71.89 प्रतिशत के उच्च स्तर पर रही, जबकि प्याज और फलों के थोक भाव में क्रमश: 26.80 प्रतिशत और 16.40 प्रतिशत की कमी रही. दाल के भाव में भी कमी जारी रही और अगस्त में यह 14.23 प्रतिशत घटी. अगस्त में मुद्रास्फीति का 4.53 प्रतिशत का स्तर चार महीने का निम्नतम स्तर है. इससे पहले अप्रैल में मुद्रास्फीति 3.62 प्रतिशत थी.

जून के आंकड़ें संशोधित किए गए
आंकड़ों के मुताबिक, जून की थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति को संशोधित करके 5.68 प्रतिशत कर दिया गया है. पहले इसके 5.77 प्रतिशत पर रहने का अनुमान लगाया गया था.
ब्रेंट कच्चे तेल के दाम 79 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास चल रहे हैं. इसके साथ ही रुपए की विनिमय दर में गिरावट से तेल आयात बिल में वृद्धि हुई है, जिसके चलते पेट्रोल और डीजल महंगे हुए.

गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल बढ़कर 81 रुपए प्रति लीटर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया जबकि मुंबई में यह 88.39 रुपये पर था. इसी प्रकार दिल्ली में डीजल 73.08 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 77.58 रुपए हो गया. बुधवार को जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक, खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में घटकर 10 माह के निम्नतम स्तर 3.69 प्रतिशत पर आ गया.

(इनपुट एजेंसी से)