पेट्रोलियम क्षेत्र में 25 अरब डॉलर का निवेश जल्द : प्रधान
Advertisement

पेट्रोलियम क्षेत्र में 25 अरब डॉलर का निवेश जल्द : प्रधान

पेटोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धमेंद्र प्रधान ने आज कहा कि देश में तेल क्षेत्र में जल्द ही 25 अरब डालर का निवेश होगा। उन्होंने यह भी कहा कि अन्तरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव होने की स्थिति में कंपनियां खुद को स्थिति के अनुरूप ढाल लेती हैं।

पेट्रोलियम क्षेत्र में 25 अरब डॉलर का निवेश जल्द : प्रधान

देहरादून : पेटोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धमेंद्र प्रधान ने आज कहा कि देश में तेल क्षेत्र में जल्द ही 25 अरब डालर का निवेश होगा। उन्होंने यह भी कहा कि अन्तरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव होने की स्थिति में कंपनियां खुद को स्थिति के अनुरूप ढाल लेती हैं।

यहां संवाददाताओं द्वारा पूछे गये एक सवाल के उत्तर में प्रधान ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढाव से तेल कंपनियों में निराशा पैदा होती है क्योंकि वे जानती हैं कि अन्तरराष्ट्रीय बाजार में उतार-चढाव के दौर में उन्हें खुद को कैसे ढालना है और सामंजस्य बैठाना है। तेल क्षेत्र में निवेश संभावनाओं के बारे में उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम क्षेत्र में जल्द ही 25 अरब डालर का निवेश होगा जिसमें केयर्न इंडिया जैसी तेल और गैस क्षेत्र की कंपनियों की बडी भूमिका होगी। 

केंद्र की पेट्रोलियम क्षेत्र की नीति के कारण देश की अर्थव्यवस्था के मजबूत होने का दावा करते हुए प्रधान ने कहा कि हाल के दिनों में भले ही दाम में कुछ मजबूती आई हो, लेकिन इसके साथ ही सरकार ने तेल क्षेत्र से हुए लाभ का 50 फीसदी हिस्सा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, महिला कल्याण और सशक्तिकरण जैसी अनूठी योजनाओं में लगाया है।

केंद्रीय मंत्री प्रधान ने कहा कि इस साल मई में इस योजना की शुरूआत के बाद से अब तक देश भर में 90 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन दिये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि अकेले उत्तराखंड में ही 50 हजार से ज्यादा महिलाओं को गैस कनेक्शन मिल चुके हैं जो वास्तव में एक उपलब्धि है।

उन्होंने कहा, ‘हमारा लक्ष्य यही है कि आने वाले दो सालों के भीतर एक भी परिवार बिना एलपीजी कनेक्शन के न रहे।’ जेपी नडडा के साथ उत्तराखंड में भाजपा के चुनाव प्रभारी प्रधान ने कहा कि राज्य में एक बडे राजनीतिक बदलाव का माहौल बन रहा है और भाजपा ही यहां अगली सरकार बनायेगी। वह इस प्रश्न को टाल गये कि क्या पार्टी इस बार मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार पेश नहीं करेगी। उन्होंने कहा, यह पार्टी के संसदीय बोर्ड का विशेषाधिकार है और वही इस मुददे पर उचित समय आने पर फैसला लेगा।

Trending news