जनधन योजना में खाते खोलने का लक्ष्य अब 10 करोड़ हुआ
Advertisement

जनधन योजना में खाते खोलने का लक्ष्य अब 10 करोड़ हुआ

शुरूआती प्रगति से उत्साहित केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाय) के तहत आगामी 26 जनवरी तक खाते खोलने का लक्ष्य 7.5 करोड़ से बढ़ाकर 10 करोड़ कर दिया है।

जनधन योजना में खाते खोलने का लक्ष्य अब 10 करोड़ हुआ

नई दिल्ली : शुरूआती प्रगति से उत्साहित केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाय) के तहत आगामी 26 जनवरी तक खाते खोलने का लक्ष्य 7.5 करोड़ से बढ़ाकर 10 करोड़ कर दिया है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘यह देश के हर परिवार में कम से कम एक खाता खोलने जैसा होगा।’ ताजा आंकड़ों के अनुसार इस प्रमुख वित्तीय समावेश योजना के तहत करीब आठ करोड़ खाते खोले जा चुके हैं।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कल हुई समीक्षा बैठक में अधिकारियों को कहा कि आधार कार्ड नंबर को बैंक खातों से जोड़ा जाए क्योंकि इससे प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) योजना के तहत समाज के सुनिश्चित वर्ग के लोगों के बैंक खातों में सीधे सब्सिडी पहुंचाने में आसानी होगी।

बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 18 नवंबर तक 7.64 करोड़ बैंक खाते खोले जा चुके हैं जिनमें से सरकारी बैंकों ने 6.15 करोड़ खाते खोले हैं जबकि क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों ने 1.28 करोड़ खाते और निजी बैंकों ने 20 लाख खाते खोले हैं।

जेटली ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत निजी क्षेत्र के बैंकों से और ज्यादा सक्रिय भागीदारी का आह्वान किया। जमा के तौर पर इस योजना के तहत 18 नवंबर तक 6,015 करोड़ रपए का संग्रह हुआ था। हालांकि 30 सितंबर के बाद इसकी वृद्धि में कमी आई। 18 नवंबर तक खोले गए 7.64 करोड़ खातों में से 5.74 करोड़ खातों में अधिशेष राशि शून्य है।

Trending news