खुशखबरी: सस्ता हुआ सोना, PNB घोटाले की वजह से 1 दिन में इतनी बड़ी गिरावट
Advertisement

खुशखबरी: सस्ता हुआ सोना, PNB घोटाले की वजह से 1 दिन में इतनी बड़ी गिरावट

सोना खरीदारों के लिए बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक में घोटाले की वजह से सोना कारोबार धीमा पड़ गया है. 

घरेलू मार्केट में सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है.

नई दिल्ली: सोना खरीदारों के लिए बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक में घोटाले की वजह से सोना कारोबार धीमा पड़ गया है. कारोबारियों ने इस पर छूट देनी शुरू कर दी है. सभी ज्वैलर्स अपना स्टॉक खत्म करने की जुगत में लग गए हैं. साथ ही घरेलू मार्केट में सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. सोने में निवेशक करने वाले भी इस सेक्टर से निकलकर दूसरी जगह निवेश कर रहे हैं.

  1. पीएनबी घोटाले की वजह से सोना कारोबार धीमा पड़ा
  2. घरेलू मार्केट में सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट देखी गई
  3. सोने के बड़े खरीदार भी इस वक्त बाजार से गायब

मांग घटने से सोने पर डिस्काउंट
पंजाब नेशनल बैंक में हीरा कारोबारियों के 11,500 करोड़ रुपए के फ्रॉड की जांच की आंच सोने के कारोबार पर भी पड़ने लगी है. इस मामले के सामने आने से तमाम बड़े ज्वैलर्स और सोने के खरीदार सचेत हो गए हैं. इसका असर सोने की मांग पर पड़ रहा है. सोने पर डिस्काउंट शुरू हो गया है. घरेलू बाजार में सोना ग्लोबल मार्केट के मुकाबले करीब 2 डॉलर प्रति औंस सस्ता हो गया है.

1 दिन में 41 रुपए की गिरावट
सोने में एक दिन में करीब 41 रुपए की गिरावट देखने को मिली है. 18 फरवरी को जहां सोना 31666 था वहीं, आज सोने का भाव 31625 रुपए पहुंच गया है. यह भाव घरेलू बाजार में 24 कैरेट सोने का है. 

क्यों मिल रहा है डिस्काउंट
दरअसल, पीएनबी घोटाले के बाद ज्वैलर्स पर जांच एजेंसियों की नजर है. यही वजह की ज्वैलर्स के खातों की जांच की जा रही है. उनके बैंक के साथ वित्तीय लेनदेन पर भी नजर रखी जा रही है. वहीं, बैंकों ने भी ज्वैलर्स को फाइनेंस करने या क्रेडिट एक्सचेंज करने पर सख्ती बढ़ा दी है. अब सोना कारोबार नया माल नहीं खरीद रहे हैं, बल्कि पिछले स्टॉक क्लियर करने के लिए डिस्काउंट दे रहे हैं.

सोने में निवेश से बच रहे निवेशक
बाजार विशेषज्ञों ने कहा कि अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने की संभावना के बीच डॉलर की मजबूती से कारोबारी धारणा पर असर पड़ रहा है. इससे निवेश के सुरक्षित विकल्प के रूप में सोने का आकर्षण घट रहा है. निवेशक फिलहाल सोने से दूरी बनाए हुए हैं. दरअसल, शेयर बाजार में भी सोने के कारोबार से जुड़ी कंपनियों के शेयरों की पिटाई हो रही है. इससे साफ दिखता है कि निवेशक इससे बाहर निकल रहे हैं.

हाल ही में आई थी बड़ी गिरावट
कमजोर वैश्विक संकेतों से घरेलू बाजार में सोना 8 फरवरी को 600 रुपए टूटकर तीन सप्ताह के निचले स्तर 30,950 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया था. हालांकि, उसके बाद से सोने में तेजी देखने को मिली. लेकिन, अब पीएनबी घोटाले की वजह दोबारा इसकी मांग घट रही है.

Trending news