Jio यूजर्स के लिए 12 फायदे, इतना सबकुछ फ्री में पहले नहीं मिला होगा
Advertisement

Jio यूजर्स के लिए 12 फायदे, इतना सबकुछ फ्री में पहले नहीं मिला होगा

रिलायंस जियो ने 5 सितंबर 2016 को पहली बार अपनी सेवाओं का एलान किया था. जियो से जुड़े सबसे पहले यूजर्स को वेलकम ऑफर दिया. इसके बाद हैप्पी न्यू ईयर ऑफर के जरिए उन्हें और ज्यादा फायदा पहुंचाया. 

रिलायंस जियो जैसा फायदा किसी कंपनी ने अपने यूजर्स को नहीं दिया. (File photo)

नई दिल्ली: रिलायंस जियो ने 5 सितंबर 2016 को पहली बार अपनी सेवाओं का एलान किया था. जियो से जुड़े सबसे पहले यूजर्स को वेलकम ऑफर दिया. इसके बाद हैप्पी न्यू ईयर ऑफर के जरिए उन्हें और ज्यादा फायदा पहुंचाया. यही नहीं मार्च 2017 में तो जियो ने यूजर्स को प्राइम मेंबरशिप दे डाली. जब दूसरी कंपनियां ऑफर लेकर आईं तो जियो ने फिर समर सरप्राइज ऑफर से सबको चौंका दिया. इसके बाद आया जियो का 'धन धना धन ऑफर' जो अब तक अपने यूजर्स को फायदा पहुंचा रहा है. टेलीकॉम इंडस्ट्री की इसके बाद शुरू हुई डाटा वॉर, वॉयस कॉल वॉर और फ्री में ज्यादा से ज्यादा ऑफर देने की वॉर. टेलीकॉम कंपनियों की इस लड़ाई किसी को फायदा हुआ हो या न हुआ, लेकिन जियो यूजर्स को इतने फायदे कभी नहीं मिले होंगे. जितने उन्हें धन धना धन ऑफर में मिले.

  1. जियो ने 5 सितंबर 2016 को पहली बार सेवाएं शुरू की थीं
  2. जियो से जुड़े सबसे पहले यूजर्स को वेलकम ऑफर दिया
  3. टेलीकॉम इंडस्ट्री की वॉर में ग्राहकों को मिला बड़ा फायदा

पहले चुकाने पड़ते थे दोगुने दाम

जियो के आने से पहले टेलीकॉम कंपनियां मनमाने दाम वसूलती थीं. जिन सेवाओं के किए यूजर्स दो से तीन गुने दाम दिया करते थे, वहीं आज इन सेवाओं को यूजर्स के लिए फ्री में या फिर कम दाम में दिया जा रहा है. कंपनी कोई भी हो लेकिन तोहफा यूजर्स को मिला. हालांकि, रिलायंस जियो जैसा फायदा किसी कंपनी ने नहीं दिया. रिलायंस जियो के केवल ये ही नहीं बल्कि और भी कई फायदे हैं. इस खबर में हम जियो यूजर्स को क्या-क्या फायदे मिले इसकी जानकारी दे रहे हैं. 

1. फ्री अनलिमिटेड कॉल 
रिलायंस जियो की जब से मार्केट में एंट्री हुई है तब से अब तक जियो यूजर्स को अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग की सुविधा मिली है. यह सुविधा हर यूजर के लिए फ्री है. प्रीपेड या पोस्टपेड ग्राहक सभी के लिए अनलिमिटेड कॉल की सुविधा दी गई.

2. सस्ता इंटरनेट 
जियो के आने के बाद से सबसे बड़ा तोहफा यूजर्स जो मिला वो था फ्री और ज्यादा इंटरनेट का. जियो के आने से पहले तक यूजर्स हर महीने इंटरनेट के लिए हजारों रुपए चुकाते थे. महंगे प्लान और कम डाटा से परेशान थे. लेकिन, जियो ने यही सुविधा यूजर्स को एकदम फ्री में उपलब्ध कराई. अब जियो की सेवा के लिए कुछ भुगतान करना पड़ता है, लेकिन, अब भी इंटरनेट के नाम पर अलग से कोई चार्ज नहीं.

3. फ्री न्यूज
रिलायंस जियो की माय जियो ऐप में आपको न्यूज भी मिलेगी, इस ऐप को डाउनलोड कर आप दुनिया की हर खबर पर नजर रख सकते हैं. समय-समय पर अपडेट के तौर पर भी आपको जानकारी मिलती रहती है. 

4. फ्री म्यूजिक 
जियो सिनेमा की तरह गाने सुनने के लिए भी जियो म्यूजिक ऐप फ्री है. इसमें यूजर्स अपनी पसंद के लेटेस्ट गाने सुन सकते हैं. इस ऐप को माय जियो ऐप में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है.

5. जियो टीवी
जियो टीवी में आपको हर चैनल देखने को मिलेगा. इसके लिए आपको अलग से कोई चार्ज देने की जरुरत नहीं है. खास बात यह कि प्रोग्राम का समय निकलने पर भी आप थोड़ा पीछे जाकर उसे देख सकते हैं. साथ लाइव स्ट्रिमिंग भी देख सकते हैं. बता दें कि अभी तक ऐसी कोई ऐप नहीं है जो फ्री चैनल की सुविधा देती है. 

6. फ्री रोमिंग 
जियो ने आते ही अपने यूजर्स को फ्री रोमिंग का तोहफा दिया है. अपने जियो नंबर को आप भारत में कहीं भी कभी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता है. 

7. जियो सिक्योरिटी 
रिलायंस जियो की माय जियो ऐप में ही जियो सिक्योरिटी ऐप भी शामिल है. इस ऐप से फोन सिक्योर रहता है. कंपनी का दावा है कि इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपको फोन में कोई एंटीवायरस ऐप रखने की जरुरत नहीं है.

8. फ्री मैसेज
अनलिमिटेड कॉलिंग की ही तरह जियो की एसएमएस सेवा भी मुफ्त है. पहले इसमें अनलिमिटेड एसएमएस की सेवा थी, हालांकि बाद में इसे घटाकर 100 मैसेज प्रतिदिन कर दिया गया है. जो सामान्य इस्तेमाल के लिए काफी है. 

9. सस्ते 4जी स्मार्टफोन
लाइफ ब्रांड के सभी स्मार्टफोन 4जी VoLTE सपोर्ट के साथ आते हैं. ये सभी बजट स्मार्टफोन हैं, यानी काफी कम रुपए में आपको 4जी VoLTE फीचर की सुविधा मिलती है. लाइफ ब्रांड का सबसे सस्ता 4जी फोन 3000 रुपए में आता है. इसके अलावा जियो ने हाल ही में जियो फोन भी लॉन्च किया है, जिसमें स्मार्टफोन वाली सभी खूबियां मौजूद हैं.

10. VoLTE सुविधा
सुविधा वॉयस ओवर लॉन्ग-टर्म इवोल्यूशन, यह आपको हाई स्पीड वायरलेस कम्युनिकेशन का फायदा देती है. इससे कम्युनिकेशन और बेहतर होता है. वॉइस क्वालिटी शानदार होती है. जियो ने 2016 में इसकी शुरूआत की थी.

11. जियोफाई (jiofi)
रिलायंस जियो ने अपना जियोफाई (jiofi) डिवाइस भी पेश किया है. इससे यूजर्स जिनके पास 4जी फोन नहीं है, वे इस डिवाइस में जियो सिम का इस्तेमाल कर घर के सभी डिवाइस में जियो इंटरनेट का मजा ले सकते हैं. इसमें जियो टैरिफ प्लान ही यूज होते हैं.

Trending news