फेस्टिव सीजन में ट्रेन से भी सस्ता मिल रहा प्लेन का टिकट, ऐसे खरीदें

त्योहारी सीजन में कई एयरलाइन कंपनियां विमान यात्रा पर भारी डिस्काउंट ऑफर कर रही हैं. फेस्टिव सेल में कंपनियां सस्ती दरों पर लिमिटेड टिकट उपलब्ध कराती हैं.

क्रियांशु सारस्‍वत | Updated: Oct 12, 2017, 02:53 PM IST
फेस्टिव सीजन में ट्रेन से भी सस्ता मिल रहा प्लेन का टिकट, ऐसे खरीदें

नई दिल्ली : त्योहारी सीजन में कई एयरलाइन कंपनियां विमान यात्रा पर भारी डिस्काउंट ऑफर कर रही हैं. फेस्टिव सेल में कंपनियां सस्ती दरों पर लिमिटेड टिकट उपलब्ध कराती हैं. इन टिकट को कराने के लिए आपको कंपनियों की तरफ से पेश किए गए ऑफर का ध्यान रखना होगा. कई प्रमुख शहरों के टिकट ट्रेन के एसी-2 के किराये से भी कम पर मिल रहे हैं. अलग-अलग हवाई मार्ग पर पर विस्तारा, जेट एयर, इंडिगो, स्पाइसजेट, गो एयर और एयर एशिया जैसी कंपनियां सस्ते टिकट ऑफर कर रही हैं.

विस्तारा एयरलाइंस ने बुधवार को ही श्रीनगर समेत 22 हवाई मार्गों पर सस्ते टिकट की घोषणा की है. इस सेल के दौरान आप 28 अक्टूबर 2017 से लेकर 24 मार्च 2018 तक का टिकट बुक करा सकते हैं. विस्तारा की इकोनॉमी क्लास में सबसे सस्ते टिकट के दाम 1149 रुपये हैं, वहीं प्रीमियम इकोनॉमी क्लास में सबसे सस्ते टिकट के दाम 2,099 रुपये हैं. इसी तरह एयर एशिया की तरफ से भी सस्ती फ्लाइट टिकट का ऑफर किया गया है.

यह भी पढ़ें : दिवाली धमाका, विस्तारा एयरलाइन ने सस्ते किए टिकट, जानें क्या है रेट

उदाहरण के तौर पर दिल्ली से रांची का हवाई टिकट 27 अक्टूबर के लिए 2047 रुपये में मिल रहा है. टिकट के ये रेट इंडिगो, गो एयर और विस्तारा एयरलाइंस की तरफ से ऑफर किया जा रहा है. वहीं इस रूट पर एसी 2 का किराए की बात करें तो इस सफर के लिए आपको 2200 रुपए खर्च करने होंगे. इसी तरह दिल्ली से अहमदाबाद की फ्लाइट टिकट 1499 रुपये में मिल रही है, वहीं इस रूट पर एसी 2 का किराया 1795 रुपए है.

क्या करें
त्योहारी सीजन में सस्ती फ्लाइट टिकट का ऑफर विमानन कंपनियों की तरफ से किया जा रहा है. इस मौके पर आप सस्ती टिकट बुक कराकर परिवार के साथ कही बाहर जाने का भी लुत्फ उठा सकते हैं. यदि आपका भी सस्ती फ्लाइट टिकट खरीदने का मन है तो आप मेकमाइट्रिप, गोआईबीबो, यात्रा या क्लियरट्रिप जैसी वेबसाइट पर जाकर अपना रूट डालें. यहां आपको एक साथ एक ही दिन की कई विमानन कंपनियों का तुलनात्मक किराया दिखाया जाएगा. इसमें से जिस भी एयरलाइन की टिकट आपको सस्ते में मिले आप उसे बुक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : SpiceJet का स्पेशल ऑफर, 12 रु. में करें हवाई सफर, जानिए कैसे ?

ऐसे करें यात्रा
यदि आप किसी ऐसी जगह जाने का प्लान कर रहे हैं जहां पर रेलवे स्टेशन तो है लेकिन उस स्थान पर हवाई अड्डा नहीं है तो आप चिंता मत कीजिए. आप वहां के नजदीकी एयरपोर्ट पर उतरकर आगे बस या टैक्सी से भी जा सकते हैं. इससे आपके समय और धन दोनों की ही बचत होगी.

सेल में सीमित टिकट
अधिकतर विमानन कंपनियां हर तारीख में सीमित टिकट ही सेल में ऑफर करती हैं. ये सीटें भरते ही टिकटों की कीमतें फिर से बढ़ जाती हैं. सेल में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ही टिकट दिए जाते हैं.

उड़ान स्कीम
पिछले दिनों केंद्र सरकार की तरफ से कुछ शहरों के लिए 1 घंटे के सफर के लिए 'उड़ान' योजना के तहत 2500 रुपये में टिकट ऑफर की गई हैं. सेल के समय कंपनियां इस योजना से भी सस्ती टिकट ऑफर करती हैं. यदि आपकी भी अगले दो से छह महीने के बीच कही बाहर जाने की योजना है तो टिकट कराकर सेल का फायदा ले सकते हैं.

इकोनॉमी क्लास में विस्तारा के रेट (कीमत रुपए में)
जम्मू- श्रीनगर : 1,149
दिल्ली- चंडीगढ़ : 1,199
दिल्ली- अमृतसर : 1,299
दिल्ली- लखनऊ : 1,349
दिल्ली- अहमदाबाद : 1,499
दिल्ली- श्रीनगर : 1,699
दिल्ली- वाराणसी : 1,899
दिल्ली- रांची : 2,099
दिल्ली- मुंबई : 2,099
दिल्ली- लेह : 2,099
दिल्ली- पुणे : 2,499
दिल्ली- हैदराबाद : 2,499
दिल्ली- भुवनेश्वर : 2,599
दिल्ली- कोलकाता : 2,599
पुणे- कोलकाता : 2,799
मुंबई - अमृतसर : 2,999
दिल्ली- गोवा : 2,999
दिल्ली- गुवाहाटी : 3,099
कोलकाता- पोर्ट ब्लेयर : 3,199
दिल्ली - कोच्चि : 3,799