65 हजार करोड़ का मालिक है किम जोंग-उन, कमाई का जरिया जानकर चौंक जाएंगे

दुनिया के सबसे रहस्‍यमय देश उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने प्रतिबंधों के बावजूद कमाई के कुछ तरीके इजाद किए हैं. इसमें तस्‍करी से लेकर अवैध धंधे तक शामिल हैं.

65 हजार करोड़ का मालिक है किम जोंग-उन, कमाई का जरिया जानकर चौंक जाएंगे

नई दिल्‍ली: दुनिया के सबसे रहस्‍यमय देश उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने प्रतिबंधों के बावजूद कमाई के कुछ तरीके इजाद किए हैं. इसमें तस्‍करी से लेकर अवैध धंधे तक शामिल हैं. सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग के शौक को पूरा करने के लिए उत्‍तर कोरियाई अधिकारी तस्‍करी तक करते हैं. यूएन, अमेरिका सहित दुनिया के तमाम देशों की तरफ से ट्रेड बैन के बावजूद किम जोंग अलग-अलग तरीके से कमाई कर रहा है.

तस्करी से लाई जाती है सिगरेट
लिमोजिन कार से लेकर फ्रांसीसी सिगरेट तक जैसी चीजें उत्‍तर कोरिया के अधिकारी अपने तानाशाह के लिए तस्‍करी के जरिए लाते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के देशो में फैली उत्‍तर कोरियाई एंबेसी के आधिकारी किम के एजेंट के तौर पर काम करते हैं. संयुक्‍त राष्‍ट्र ने उत्‍तर कोरिया पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हुए हैं. इसके चलते दुनिया भर के देश उत्‍तर कोरिया को सिर्फ जरूर चीजों की ही सप्‍लाई कर सकते हैं. इसके चलते अपने सुप्रीम लीडर के शौक को पूरा करने के लिए उत्‍तर कोरियाई अधिकारियों को ये सब काम करने पड्ते हैं.

सिंगापुर पहुंचकर किम जोंग उन ने खाया खीरा, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- 'अच्छी तस्वीर खींच लो'

200 करोड़ की शराब पीता है किम
ऐशो-आराम से जीना, मनमानी वाले फैसले करना, विरोधियों को कुचल देना, किम जोंग की आदत में शुमार है. उत्तर कोरिया जहां बेहद गरीबी और भुखमरी से जूझता है, वहीं, तानाशाह किम जोंग-उन ऐश-ओ-आराम की जिंदगी जीता है. इस बात का पता इस बात से चलता है कि वह साल भर में 200 करोड़ रुपए की शराब पी जाता है. वहीं, उत्‍तर कोरिया में आज भी हजारों लोगों की मौत भूख से हो जाती है. लेकिन उनकी कमाई का राज शायद की कोई जानता हो. 

किम जोंग-उन, Kim Jong-Un, Kim Jong Net worth, Kim Jong-Un expense, TrumpKimSummit

कितनी दौलत का मालिक किम
रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग उन की संपत्ति करीब 10 हजार करोड़ डॉलर है. भारतीय रुपए में बात करें तो किम की कमाई तकरीबन 65000 करोड़ रुपए है. किम जोंग की कमाई का जरिया देश की कमाई है. वह इसी से अपनी कमाई करता है. साथ ही कई तरह के अवैध धंधों से उसका काला कारोबार चलता है.

कैसे करता है कमाई

  • किंम जोंग उन देश की कमाई से ही कमाई करता है.
  • गैरकानूनी तरीके से हाथी के दांत की सप्लाई का अवैध कारोबार.
  • अफ्रीकी देशों में शराब के अलावा कई चीजों की स्मगलिंग कराता है किम जोंग-उन.

किम ने कहां छुपाया है अपना पैसा
रिपोर्ट्स के मुताबिक, किम जोंग-उन का पैसा सेंट्रल अमेरिका के बैंकों में जमा है. इसके अलावा यूरोप और एशिया के कई बैंकों में भी किम जोंग-उन का पैसा छुपा है. किम को हमेशा डर रहता है कि उसका पैसा अगर देश में रहेगा तो उसे कोई लूट सकता है. साथ ही उसके साथी ही उसके दुश्मन बन सकते हैं. इसलिए वह सारा पैसा विदेशों के बैंकों में रखता है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close