कौन होगा स्वामी रामदेव का उत्तराधिकारी, बाबा ने खुद किया इसका खुलासा!
Advertisement

कौन होगा स्वामी रामदेव का उत्तराधिकारी, बाबा ने खुद किया इसका खुलासा!

स्वामी रामदेव की पहचान एक बिजनेस टायकून के रूप में है, जिसने मल्टीनेशनल कंपनियों को चैलेंज किया. स्वामी रामदेव की पतंजलि ने बहुत कम समय में 10 हजार करोड़ का टर्नओवर पार कर लिया. 

बाबा रामदेव ने एक टीवी चैनल के प्रोग्राम में पतंजलि के उत्तराधिकारी के बारे में बताया.

नई दिल्ली: स्वामी रामदेव की पहली पहचान बनी ऐसे योग गुरु के रूप में जिसने योग को घर-घर में पहुंचाया. उसके बाद रामदेव को जाना गया करप्शन के खिलाफ लड़ने वाले के तौर पर. लेकिन, अब स्वामी रामदेव की पहचान एक बिजनेस टायकून के रूप में है, जिसने मल्टीनेशनल कंपनियों को चैलेंज किया. स्वामी रामदेव की पतंजलि ने बहुत कम समय में 10 हजार करोड़ का टर्नओवर पार कर लिया. डिटरजेंट से लेकर शैम्पू, साबुन और टूथपेस्ट, देशी घी, दूध, जूस से लेकर सरसों के तेल, आटे से लेकर आचार, पापड़, स्वामी रामदेव की फैक्ट्री में सबकुछ बनता है. अभी हरिद्वार में एक मॉर्डन प्लांट है, लेकिन आने वाले समय में स्वामी रामदेव पांच और प्लांट लगाएंगे. इस साल 30 से 40 हजार करोड़ की प्रोडक्शन कैपेसिटी है, जो अगले साल 60 हजार करोड़ की हो जाएगी और जब सारे प्लांट शुरू हो जाएंगे तो ये क्षमता एक लाख करोड़ को पार करेगी.

  1. पतंजलि आज सबसे बड़ी FMCG एडवर्टाइजिंग कंपनी है
  2. पतंजलि देश के टॉप 10 ब्रांड्स में शामिल है
  3. अब पतंजलि ऑनलाइन मार्केट में भी उतर चुकी है

सबसे बड़ी FMCG एडवर्टाइजिंग कंपनी
स्वामी रामदेव स्वदेशी जीन्स बनाएंगे, अपैरल मार्केट में एंटर करेंगे. स्वामी रामदेव ने 40 हजार करोड़ के मार्केट वाले प्राइवेट सिक्योरिटी कारोबार में कदम रख दिया है. BARC के मुताबिक, पतंजलि आज सबसे बड़ी FMCG एडवर्टाइजिंग कंपनी है. स्वामी रामदेव का नाम पतंजलि की ताकत है और रामदेव इस कंपनी के ब्रांड एम्बेसेडर हैं. ग्लोबल रिसर्च फर्म इप्सोस ने फेसबुक और गूगल के साथ पतंजलि को देश के टॉप 10 ब्रांड्स में शामिल किया है. अब पतंजलि ऑनलाइन मार्केट में भी उतर चुकी है. 

ये हैं बाबा रामदेव के दो शिष्य, आज से WEF में दुनिया को कराएंगे योग

कौन होगा बाबा का उत्तराधिकारी
योग गुरु और पतंजलि के संस्थापक बाबा रामदेव ने इस बात का ऐलान कर दिया है कि उनके बाद पतंजलि का उत्तराधिकारी कौन होगा? रामदेव ने एक टीवी चैनल के प्रोग्राम में कहा कि मैं कभी छोटा नहीं सोचता और मैं पतंजलि समूह के अगले 100 सालों के बारे में सोचता हूं और मैं अपने उत्तराधिकारी को अपने पीछे छोड़कर जाऊंगा. उन्होंने यह भी बताया कि 10,000 करोड़ की पतंजलि का उत्तराधिकारी कोई व्यापारी नहीं होगा और ना हो कोई सांसारिक आदमी, बल्कि वो एक 500 साधुओं की टीम होगी, जिसे उन्होंने प्रशिक्षित किया है.

रामदेव की पतंजलि को मिला बड़ा ऑफर, जानिए क्या है कंपनी का अगला प्लान

सबसे अमीर लिस्ट में बालकृष्ण
आपको बता दें कि इस समय पतंजलि आयुर्वेद की कमान रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण के हाथों में है. बालकृष्ण पतंजलि में सीईओ की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. हाल ही में आचार्य बालकृष्ण देश के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हुए हैं. बालकृष्ण के पास इतनी संपत्ति है कि उन्होंने बजाज ऑटो के राहुल बजाज, गोदरेज के आदि गोदरेज, पिरामल इंटरप्राइज के अजय पिरामल और एस्सार के रवि रुइया को भी पीछे छोड़ दिया है.

ऑनलाइन मार्केट में बाबा की 'बिग एंट्री' !

टेक्सटाइल बाजार में उतरेगी पतंजलि
हाल ही में बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि देश में टेक्सटाइल और परिधान के क्षेत्र में विदेशी कंपनियों के वर्चस्व को तोड़ेगी. पतंजलि लेडीज व जेंट्स अंडरवियर से लेकर स्पोर्ट्सवेयर और योगवेयर के साथ एथेनिक से लेकर फैशन तक सभी प्रकार के परिधान तैयार कर बेचना शुरू करेगी. रामदेव ने कहा कि इस साल के अंत तक या अगले साल तक इनका उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा.

पशु आहार भी तैयार करेगी पतंजलि
उन्होंने कहा कि पतंजलि अपने सभी प्रोडक्ट का विस्तार भारत में कर स्वदेशी के अलग जगह बना रहा है. रामदेव ने कहा पशु आहार भी तैयार किया जाएगा. पशु आहार में 4 फीसदी यूरिया की मिलावट पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यूरिया ज्यादा डालने से पशुधन पर संकट पैदा होता है और पशुओं के लिए हानिकारक होता है.

Trending news