गुजरात, महाराष्ट्र के बाद मध्य प्रदेश में भी सस्ता हुआ पेट्रोल

वैट में कटौती के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ट्वीट कर कहा कि मध्य प्रदेश की जनता के हित में प्रदेश में पेट्रोल पर 3% और डीजल पर 5% वैट कम कर दिया है. जनता का सुख हमारे लिए सर्वोपरि है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Updated: Oct 13, 2017, 12:59 PM IST
गुजरात, महाराष्ट्र के बाद मध्य प्रदेश में भी सस्ता हुआ पेट्रोल

इंदौर : गुजरात, महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश के बाद अब मध्य प्रदेश में भी पेट्रोल और डीजल की कीमत कम हो गई हैं. पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी को राहत देने के लिए अब मध्य प्रदेश सरकार ने भी वैट घटाने का ऐलान किया है. एमपी सरकार ने पेट्रोल पर 3 फीसदी और डीजल पर 5 फीसदी वैट घटाया है. मध्य प्रदेश सरकार ने गुरुवार को वैट घटाने का संकेत दिया था. बता दें पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने पांच अक्तूबर को सभी राज्यों से अपील की थी कि वे पेट्रोल और डीजल पर करों की दरों में कटौती करें.

वैट में कटौती के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ट्वीट कर कहा कि मध्य प्रदेश की जनता के हित में प्रदेश में पेट्रोल पर 3% और डीजल पर 5% वैट कम कर दिया है. जनता का सुख हमारे लिए सर्वोपरि है. आपको बता दें कि वैट घटाने के बाद राज्य में डीजल अब 63.37 रुपये की जगह 59.37 प्रति लीटर मिलेगा. वहीं, एक लीटर पेट्रोल की कीमत 74.83 से घटकर 73.13 रुपये प्रति लीटर हो गई है. अनुमान है कि इससे राज्य सरकार को हर साल 2000 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा.

यह भी पढ़ें : गुजरात में पेट्रोल-डीजल के रेट हुए कम, सरकार ने घटाया VAT

इससे पहले गुरुवार को प्रदेश के वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत मलैया ने कहा था दो दिन इंतजार कर लीजिए. इस विषय में (पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने के बारे में) सोच-विचार कर निर्णय किया जाएगा. उन्होंने कहा था कि आप चिंता न कीजिये. इस विषय में निश्चित तौर पर सकारात्मक निर्णय किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : पेट्रोल-डीजल की ऊंची कीमतों पर बोले जेटली, राज्य घटाएं टैक्स की दरें

सबसे पहले गुजरात ने घटाया
आपको बता दें कि गुजरात ने सबसे पहले डीजल और पेट्रोल पर वैट कम करने का ऐलान किया था. इसके बाद महराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी जनता को राहत देने के लिए कदम उठाया था.