विंडोज 10: जानें, इस नए ऑपरेटिंग सिस्‍टम के लिए कैसे करें अपग्रेड
Advertisement

विंडोज 10: जानें, इस नए ऑपरेटिंग सिस्‍टम के लिए कैसे करें अपग्रेड

माइक्रोसॉफ्ट दुनिया के कई देशों में 29 जुलाई को अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 को मार्केट में पेश करने जा रही है। नई पीढ़ी के विंडोज-10 को पूरे धूम-धड़ाके से पेश करने की तैयारी है। कंपनी का दावा है कि नया ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर कंप्यूटर इस्तेमाल के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा। माइक्रोसॉफ्ट का यह पहला ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जो एक साथ कंप्यूटर, टैब्लेट, स्मार्टफोन्स, एक्सबॉक्स वन आदि के लिए आया है। इसके कुल 7 वर्जन आएंगे जो अलग-अलग कार्य के लिए बनाए गए हैं।

विंडोज 10: जानें, इस नए ऑपरेटिंग सिस्‍टम के लिए कैसे करें अपग्रेड

नई दिल्‍ली : माइक्रोसॉफ्ट दुनिया के कई देशों में 29 जुलाई को अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 को मार्केट में पेश करने जा रही है। नई पीढ़ी के विंडोज-10 को पूरे धूम-धड़ाके से पेश करने की तैयारी है। कंपनी का दावा है कि नया ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर कंप्यूटर इस्तेमाल के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा। माइक्रोसॉफ्ट का यह पहला ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जो एक साथ कंप्यूटर, टैब्लेट, स्मार्टफोन्स, एक्सबॉक्स वन आदि के लिए आया है। इसके कुल 7 वर्जन आएंगे जो अलग-अलग कार्य के लिए बनाए गए हैं।

जानिये, विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्‍टम के लिए कैसे अपग्रेड किया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, यह काफी सरल और आसान है।

1. इसे स्‍टार्ट करने के लिए विंडोज लोगो/स्‍टार्ट बटन पर क्लिक करें।

2. फिर एप्‍प विंडो में 'रिजर्व योर फ्री अपग्रेड' पर क्लिक करें।

3. आप अपने लाइव और आउटलुक ईमेल को रिजर्वेशन निश्चित करने के लिए डालें।

4. जब आप इसे रिजर्व कर चुके हों, तो उपलब्‍ध होने पर विंडो अपग्रेड हो जाएगा।

5. जब अपग्रेड पूरा हो जाएगा तो आपको एक सूचना मिलेगी।

6. जब यह एक बार इन्‍सटॉल हो जाएगा, आप विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्‍टम का इस्‍तेमाल कर पाएंगे।

हालांकि, यूजर्स इस बात का ध्‍यान रखें कि अपग्रेड के फ्री होने पर 3जीबी डाउनलोड की आवश्‍यकता होगी और स्‍टैंडर्ड डाटा रेट लागू होगा। इसके अलावा, अपग्रेड करने के लिए किए गए रिजर्वेशन को कैंसिल भी किया जा सकता है। विंडोज 10 के रिलीज होने के बाद एक साल के भीतर ही इसे फ्री में अपग्रेड किया जा सकता है। ऑपरेटिंग सिस्टम का नवीनतम वर्जन मुफ्त अपग्रेड के तौर पर उपलब्ध होगा। इस फ्री अपग्रेड की पेशकश विंडोज 7 और 8 और 8.1 उपकरणों के लिए होगी।

Trending news