सोने में निवेश को लेकर मध्यम वर्ग के लोगों में उत्साह
Advertisement

सोने में निवेश को लेकर मध्यम वर्ग के लोगों में उत्साह

उद्योग मंडल एसोचैम सर्वेक्षण के अनुसार मध्यमवर्गीय तबके में सोने में निवेश को लेकर ज्यादा उत्साह है और इस ओर आकर्षित लोग सोने में निवेश को भरोसेमंद और सुरक्षित मानते है।

सोने में निवेश को लेकर मध्यम वर्ग के लोगों में उत्साह

नई दिल्ली : उद्योग मंडल एसोचैम सर्वेक्षण के अनुसार मध्यमवर्गीय तबके में सोने में निवेश को लेकर ज्यादा उत्साह है और इस ओर आकर्षित लोग सोने में निवेश को भरोसेमंद और सुरक्षित मानते है।

एसोचैम की आज जारी एक रिपोर्ट के अनुसार नौकरीपेशा मध्यवर्गीय लोगों में सोना निवेश के मामले में सबसे आकर्षक सम्पत्ति लग रही है। यह रोचक तथ्य भी सामने आया है कि सोने की तरफ झुकाव रखने वाली महिलाओं में, कामकाजी महिलाओं के एक बड़े तबका का झुकाव शेयरों की ओर बढ़ा है। नौकरी पेशा महिलाएं म्यूचुअल फंड के जरिये शेयर बाजार में निवेश कर रही हैं।

एसोचैम ने यह सर्वे अहमदाबाद, बैंगलूर, चेन्नई, दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, लखनउ, मुंबई और पुण शहरों में करीब 1200 नौकरी पेशा लोगों के बीच किया। सर्वेक्षण के अनुसार 72 प्रतिशत ने कहा कि निवेश विकल्प के तौर पर उन्होंने सोने को प्राथमिकता दी है। इसके बाद शेयर और म्यूचुअल फंड में निवेश बेहतर विकल्प रहा है।

दिवाली के मौके पर कंपनियां अपने कर्मचारियों को बोनस देती हैं जिससे उनकी पास निवेश के लिए संसाधन उपलब्ध होते हैं। एसोचैम महासचिव डी.एस. रावत ने सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी करते हुए कहा, मध्यम वर्ग से नौकरी पेशा करने वालों का बड़ा तबका बैंक सावधि जमा, पीपीएफ और डाकघर बचत के परंपरागत निवेश से हटकर अब सोने और शेयर बाजार में निवेश पर ध्यान दे रहा है।

Trending news