दिसंबर से दिल्ली में प्रभावित हो सकती हैं मोबाइल सेवाएं
Advertisement

दिसंबर से दिल्ली में प्रभावित हो सकती हैं मोबाइल सेवाएं

दूरसंचार विभाग द्वारा एयरटेल और वोडाफोन जैसे प्रमुख आपरेटरों को नए सिरे से स्पेक्ट्रम आवंटन में देरी की वजह से दिसंबर से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दूरसंचार सेवाएं आंशिक रूप प्रभावित हो सकती हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने यह आशंका जताई है।

नई दिल्ली : दूरसंचार विभाग द्वारा एयरटेल और वोडाफोन जैसे प्रमुख आपरेटरों को नए सिरे से स्पेक्ट्रम आवंटन में देरी की वजह से दिसंबर से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दूरसंचार सेवाएं आंशिक रूप प्रभावित हो सकती हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने यह आशंका जताई है।

इन आपरेटरों का दिल्ली में ग्राहकों का नेटवर्क दो करोड़ या कुल ग्राहकों का 45 फीसदी है। इनका मौजूदा लाइसेंस नवंबर अंत में समाप्त हो रहा है और इन कंपनियों ने स्पेक्ट्रम खरीदा है।

ट्राई के चेयरमैन राहुल खुल्लर ने पत्र में कहा है, ‘दूरसंचार विभाग को एयरटेल व वोडाफोन की बैठक बुलानी चाहिए जिससे इसका कोई स्वीकार्य समाधान निकल सके और उपभोक्ताओं को परेशानी से बचाया जा सके।’ एयरटेल व वोडाफोन ने फरवरी, 2014 की नीलामी में नया स्पेक्ट्रम खरीदा था।

दोनों कंपनियों के पास प्रीमियम 900 मेगाहर्ट्ज बैंड में आठ-आठ मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम है, लेकिन एयरटेल सिर्फ छह मेगाहर्ट्ज व वोडाफोन पांच मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की खरीद पाई। दोनों कंपनियों ने 900 मेगाहर्ट्ज बैंड में हुए नुकसान की भरपाई के लिए 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में कुछ स्पेक्ट्रम खरीदा है।

Trending news