प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 मई को करेंगे बीमा, पेंशन योजनाओं की शुरुआत
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 मई को करेंगे बीमा, पेंशन योजनाओं की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 मई को कोलकाता में सामाजिक सुरक्षा बीमा और पेंशन योजनाओं की शुरुआत करेंगे। वहीं दूसरे मंत्री अलग-अलग शहरों में इन योजनाओं की शुरुआत करेंगे। जनधन योजना की तरह ही इन योजनाओं की एक साथ बड़े पैमाने पर शुरुआत होगी।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 मई को कोलकाता में सामाजिक सुरक्षा बीमा और पेंशन योजनाओं की शुरुआत करेंगे। वहीं दूसरे मंत्री अलग-अलग शहरों में इन योजनाओं की शुरुआत करेंगे। जनधन योजना की तरह ही इन योजनाओं की एक साथ बड़े पैमाने पर शुरुआत होगी।

वित्तीय सेवा सचिव हसमुख अधिया ने कहा, विभिन्न राज्यों में एक साथ कार्यक्रम होंगे। इसमें मुख्यमंत्री और कैबिनेट मंत्री भाग लेंगे। इन योजनाओं की शुरुआत जनधन योजना जैसी होगी ताकि न्यूनतम समय में अधिक-से-अधिक लोगों को जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री द्वारा योजना की शुरुआत करने के साथ बीमा और पेंशन योजना शुरू हो जाएगी। हालांकि, बीमा कवर को एक जून से लागू किया जाएगा। अधिया ने कहा कि चूंकि योजना बैंक खातों से जुड़ी होगी, अत: प्रीमियम खुद-ब-खुद खाते से कट जाएगा।

वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की जा रही है इन योजनाओं का मकसद सस्ती दर पर आसान तरीके से जरूरी सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराना है। यह अंशधारक के बैंक खातों से जुड़ा होगा, अत: प्रीमियम का भुगतान खुद-ब-खुद उनके खातों से हो जाएगा।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इन योजनाओं की घोषणा 28 फरवरी को बजट में की थी। दो बीमा योजनाओं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के तहत मृत्यु के साथ-साथ दुर्घटना के कारण मृत्यु : अपंगता में बीमा कवर दिया जाएगा जबकि पेंशन योजना अटल पेंशन योजना (एपीवाई) वृद्धावस्था में आय सुरक्षा जरूरतों को पूरा करेगी।

Trending news