खुशखबरी : नए साल में इतने रुपए कम हुई गैस सिलेंडर की कीमत

नए साल पर तेल कंपनियों ने अपने ग्राहकों को राहत देते हुए गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है. गैस सिलेंडर की कीमतों में साढ़े चार रुपए तक की कमी गई है. नई दरें एक जनवरी 2018 से प्रभावी हो गई हैं.

खुशखबरी : नए साल में इतने रुपए कम हुई गैस सिलेंडर की कीमत
पिछले दिनों आईओसीएल ने फेसबुक और ट्विटर से बुकिंग शुरू की थी. (file pic)

नई दिल्ली : नए साल पर तेल कंपनियों ने अपने ग्राहकों को राहत देते हुए गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है. गैस सिलेंडर की कीमतों में साढ़े चार रुपए तक की कमी गई है. नई दरें एक जनवरी 2018 से प्रभावी हो गई हैं. सरकार ने 14.2 किलो वाले गैर रियायती सिलेंडर की कीमत 822.50 रुपए से घटाकर 818.00 रुपए कर दी है. इसी तरह 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत भी 1451 रुपए से घटकर 1447 रुपए तक हो गई हैं. इस तरह कामर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 4 रपुए और घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में साढ़े चार रुपए तक की कमी आई है.

जनवरी में प्रति सिलेंडर कैश सब्सिडी 320 रुपए मिलेगी. दिसंबर 2017 में यह राशि 325.61 रुपए थी. इस तरह सब्सिडी में 4.61 रुपए की कमी आई है. इस तरह घरेलू गैस की कीमतों में कीमत कम होने का फायदा केवल उन्हीं उपभोक्ताओं को मिलेगा जो सब्सिडी नहीं लेते. इससे पहले इंडियन ऑयल कार्पोरेशन (IOCL) ने अपने उपभोक्ताओं को राहत देते हुए फेसबुक और ट्विटर के जरिए बुकिंग की सुविधा शुरू की थी.

यह भी पढ़ें : गैस सिलेंडर से जुड़ी आपके फायदे की बात, अक्सर नहीं बताते डिस्ट्रीब्यूटर

यह जानकारी इंडियन ऑयल के ऑफिशियल पेज के माध्यम से सामने आई थी. फेसबुक पर सिलेंडर बुक करने के साथ ही आप तीन बुकिंग हिस्ट्री भी देख सकेंगे. कंपनी ने बुकिंग और डिलीवरी की परदर्शिता बढ़ाने के लिए आईओसी ने यह कदम उठाया है. आईओसी की तरफ से शुरू की गई इस सुविधा का लाभ देश के 11.50 करोड़ उपभोक्ताओं को मिलेगा.

ऐसे करें बुकिंग
सबसे पहले अपना फेसबुक अकाउंट लॉगिन करें. इसके बाद सर्च करके इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड के ऑफिशियल पेज (@indianoilcorplimited) पर जाएं. यहां टॉप राइट साइड में आपको बुक नाउ (book now) का बटन दिखाई देगा. इस बटन पर क्लिक करें. अब एक नया वेब पेज खुलेगा जिस पर आपको कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपसे एलपीजी आईडी मांगी जाएगी. इसके बाद फिर से बुक नाउ का ऑप्शन मिलेगा.

यह भी पढ़ें : सिर्फ ये तरीका दिला सकता है सस्ता गैस सिलेंडर, जानें क्या करना होगा

बुकिंग के बाद आपके मोबाइल नंबर पर बुकिंग का कंफरमेशन मिल जाएगा. फेसबुक के अलवा आप कंपनी की वेबसाइट और फोन के माध्यम से भी बुकिंग करवा सकते हैं. आपको बता दें कि सोशल मीडिया के माध्यम से धीरे -धीरे कई सर्विसेज जुड़ती जा रही हैं. सोशल मीडिया पर अब खाने का ऑर्डर करने के साथ ब्लड डोनेट करने की भी सर्विस शामिल हैं. लेकिन अब आप इसके जरिए घर बैठे गैस सिलेंडर भी बुक कर सकेंगे.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए पढ़ें

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close