पेपरलेस होंगे रेलवे प्लेटफार्म टिकट, ऐप के जरिए होगा डाउनलोड
Advertisement

पेपरलेस होंगे रेलवे प्लेटफार्म टिकट, ऐप के जरिए होगा डाउनलोड

जल्दी ही मासिक सीजन टिकट और प्लेटफार्म टिकट पेपरलेस होने वाले हैं क्योंकि रेलवे की योजना इसके लिए एक मोबाइल आधारित एप्लिकेशन शुरू करने की है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने यहां कहा कि अगले कुछ दिनों में मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और कोलकाता जैसे शहरों में पेपरलेस मासिक सीजन टिकट और प्लेटफार्म टिकट शुरू किए जाएंगे। वह यहां दिल्ली-पलवल उपनगरीय खंड पर पेपरलेस अनारक्षित टिकट प्रणाली की शुरूआत कर रहे थे।

पेपरलेस होंगे रेलवे प्लेटफार्म टिकट, ऐप के जरिए होगा डाउनलोड

नई दिल्ली : जल्दी ही मासिक सीजन टिकट और प्लेटफार्म टिकट पेपरलेस होने वाले हैं क्योंकि रेलवे की योजना इसके लिए एक मोबाइल आधारित एप्लिकेशन शुरू करने की है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने यहां कहा कि अगले कुछ दिनों में मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और कोलकाता जैसे शहरों में पेपरलेस मासिक सीजन टिकट और प्लेटफार्म टिकट शुरू किए जाएंगे। वह यहां दिल्ली-पलवल उपनगरीय खंड पर पेपरलेस अनारक्षित टिकट प्रणाली की शुरूआत कर रहे थे।

प्रभु ने आईटी आधारित दो अन्य पहलों की भी शुरूआत की। इनमें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर नकदी (स्मार्ट कार्ड) संचालित टिकट वेंडिंग मशीन और माल ढुलाई की निगरानी के लिए ‘परिचालन’ नामक ऐप शामिल हैं।

प्रभु ने कहा कि मुंबई में करीब 75 लाख यात्री हैं जो मासिक सीजन टिकट का इस्तेमाल करते हैं। हमारे कुल दैनिक यात्रियों की संख्या 2.3 करोड़ है। उन्होंने कहा कि चेन्नई, कोलकाता और दिल्ली में भी मासिक सीजन टिकटों पर यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या अच्छी है।

उन्होंने कहा कि पेपरलेस टिकट का कदम सरकार की ‘डिजिटल इंडिया’ पहल का हिस्सा है और इससे न सिर्फ कागज के उपयोग से बचा जा सकेगा बल्कि बुकिंग काउंटर पर भार भी कम होगा। इससे यात्रियों का समय भी बचेगा। दिल्ली-पलवल खंड 57 किलोमीटर लंबा है और इसमें 11 स्टेशन हैं। यह ऐप एंड्रायड और विंडो दोनों तरह के फोनों के लिए है। इसे गूगल प्ले स्टोर से या विंडो स्टोर से उाउनलोड किया जा सकता है।

Trending news