म्यूचुअल फंड उद्योग का सिप पर बड़ा दांव, कुल संपत्ति 20 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान
Advertisement

म्यूचुअल फंड उद्योग का सिप पर बड़ा दांव, कुल संपत्ति 20 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान

म्यूचुअल फंड उद्योग को इस कैलेंडर वर्ष की समाप्ति तक अपने प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियों (एयूएम) का आंकड़ा 20 लाख करोड़ रुपये पर पहुंचने की उम्मीद है। म्यूचुअल फंड उद्योग इसके लिये व्यवस्थित निवेश योजना (सिप) को लेकर काफी उत्साहित हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई: म्यूचुअल फंड उद्योग को इस कैलेंडर वर्ष की समाप्ति तक अपने प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियों (एयूएम) का आंकड़ा 20 लाख करोड़ रुपये पर पहुंचने की उम्मीद है। म्यूचुअल फंड उद्योग इसके लिये व्यवस्थित निवेश योजना (सिप) को लेकर काफी उत्साहित हैं।

कुछ म्यूचुअल फंड कंपनियों का मानना है कि सिप में यह वृद्धि 15 सबसे बड़े शहरों से आ रही है। वहीं कुछ अन्य का कहना है कि सिप का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। ऐसे में उन्हें भरोसा है कि उद्योग इस साल के अंत तक 20 लाख करोड़ रुपये के एयूएम के आंकड़े को हासिल कर लेगा।

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के अनुसार जनवरी में म्यूचुअल फंड उद्योगों का एयूएम 17.4 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो एक साल पहले 12.7 लाख करोड़ रुपये था। इस प्रकार पिछले एक साल के दौरान इसमें 36.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

फिलहाल, 27,000 करोड़ रुपये के एयूएम वाली डीएचएफएल प्रामेरिका म्यूचुअल फंड का कहना है कि पिछले नौ महीने में उसका सिप 35 से 40 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है।

डीएचएफएल प्रामेरिका म्यूचुअल फंड के मुख्य कार्यकारी सुरेश सोनी ने गत सप्ताहांत यहां एक कार्यक्रम के मौके पर कहा, ‘पिछले नौ महीने के दौरान हमारा सिप 35 से 40 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। हम 15 बड़े शहरों से काफी अधिक भागीदारी देख रहे हैं।’ उद्योग द्वारा 20 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े के पास पहुंचने के बारे में उन्होंने कहा कि उद्योग के समक्ष मौजूद अवसर काफी उत्साहवर्धक हैं।

एडलवेइस म्यूचुअल फंड भी सिप पर बड़ा दांव लगा रही है। 7,000 करोड़ रुपये के एयूएम के साथ फिलहाल यह कंपनी 25वें स्थान पर है। एडलवेस एएमसी की मुख्य कार्यकारी राधिका गुप्ता ने कहा, ‘हम अगले दो से तीन साल में 20,000 करोड़ रुपये का एयूएम हासिल करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। इसमें सिप और प्रीपेड सिप दोनों शामिल हैं।’ प्रीपेड सिप के तहत निवेशकों को बाजार में गिरावट का लाभ लेने का अवसर मिलता है जो कि नियमित सिप में नहीं मिलता।

उद्योग की 20 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार करने की महत्वाकांक्षा के बारे में पूछे जाने पर गुप्ता ने कहा कि ऐसे समय जबकि म्यूचुअल फंड उद्योग की पहुंच सिर्फ तीन से चार प्रतिशत है, यदि हम साल के अंत तक 20 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर जाते हैं तो यह हैरान करने वाली बात नहीं होगी। 

 

Trending news