जुलाई के लिए दाखिल हुए करीब 46 लाख GSTR-1 रिटर्न
Advertisement

जुलाई के लिए दाखिल हुए करीब 46 लाख GSTR-1 रिटर्न

जुलाई महीने में 45.99 लाख से अधिक लोगों ने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न दाखिल किए. जीएसटी नेटवर्क पोर्टल पर 33 करोड़ से अधिक बिलों (इनवायस) को प्रसंस्कृत भी किया गया है. जीएसटी नेटवर्क ने एक बयान जारी कर कहा कि जुलाई के लिए रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 10 अक्तूबर थी. 

सरकार ने जुलाई महीने के लिए पहले ही 95 हजार करोड़ रुपए से अधिक कर प्राप्त किया है. (FILE - प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली : जुलाई महीने में 45.99 लाख से अधिक लोगों ने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न दाखिल किए. जीएसटी नेटवर्क पोर्टल पर 33 करोड़ से अधिक बिलों (इनवायस) को प्रसंस्कृत भी किया गया है. जीएसटी नेटवर्क ने एक बयान जारी कर कहा कि जुलाई के लिए रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 10 अक्तूबर थी. इस दौरान 45,99,113 करदाताओं ने अपने रिटर्न दाखिल किए. यह जीएसटीआर-3बी फॉर्म के तहत जुलाई के लिए दाखिल किए गए 54.78 लाख प्रारंभिक रिटर्न से कम है. अगस्त महीने के लिए कल तक 47.12 लाख करदाताओं ने अपना रिटर्न दाखिल किए हैं.

  1. जुलाई महीने में 45.99 लाख से अधिक लोगों ने जीएसटी रिटर्न दाखिल किए.
  2. 33 करोड़ से अधिक बिलों (इनवायस) को प्रसंस्कृत भी किया गया है.
  3. जुलाई के लिए रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 10 अक्तूबर थी.

यह भी पढ़ें : जानिए, जीएसटी की नई दरों से क्या-क्या होगा 'सस्ता'

पोर्टल के अनुसार जुलाई महीने के लिए खरीद का रिटर्न यानी जीएसटीआर-2 दाखिल करने की तिथि 11 से 31 अक्तूबर तक है. जीएसटीआर-1 और जीएसटीआर-2 का मिलान जीएसटीआर-3 फॉर्म में किया जाएगा और इसे 10 नवंबर तक दाखिल किया जा सकेगा. जुलाई के लिए 33 करोड़ से अधिक रसीदें दाखिल की गयीं और उनका प्रस्ंस्करण किया गया. इनमें से अधिकांश यानी 24.2 करोड़ रसीदें ऑफलाइन दाखिल किये गये हैं. 3.26 करोड़ रसीदों को ऑनलाइन दाखिल किया गया जबकि 5.56 करोड़ रसीद जीएसटी सुविधा सेवाप्रदाताओं के माध्यम से आये हैं.

सरकार ने जुलाई महीने के लिए पहले ही 95 हजार करोड़ रुपए से अधिक कर प्राप्त किया है.

Trending news