पीएनबी घोटाले के बाद चिंतित नहीं है इंडसइंड बैंक, बताया यह कारण
Advertisement

पीएनबी घोटाले के बाद चिंतित नहीं है इंडसइंड बैंक, बताया यह कारण

पीएनबी को 11,400 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले इंडसइंड बैंक ने नीरव मोदी को कोई कर्ज नहीं दे रखा है. इस कारण बैंक इसको लेकर चिंतित नहीं है. इस बारे में निजी क्षेत्र के इंडसइंड बैंक ने मंगलवार को कहा कि प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर नीरव मोदी के पास उसकी कोई भी राशि नहीं फंसी है.

पीएनबी घोटाले के बाद चिंतित नहीं है इंडसइंड बैंक, बताया यह कारण

नई दिल्ली : पीएनबी को 11,400 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले इंडसइंड बैंक ने नीरव मोदी को कोई कर्ज नहीं दे रखा है. इस कारण बैंक इसको लेकर चिंतित नहीं है. इस बारे में निजी क्षेत्र के इंडसइंड बैंक ने मंगलवार को कहा कि प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर नीरव मोदी के पास उसकी कोई भी राशि नहीं फंसी है. हालांकि गीतांजलि जेम्स के पास उसका कुछ पैसा फंसा हआ है लेकिन वह भी पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले में जारी गारंटीपत्रों से संबंधित नहीं है. बैंक ने शेयर बाजार से कहा, 'पीएनबी द्वारा जारी गारंटीपत्रों से जुड़ा उसका कोई भी ऋण नीरव मोदी के पास नहीं है. जहां तक गीतांजलि जेम्स की बात है, दहाई अंकों में बैंक की काफी छोटी रकम फंसी है.' हालांकि बैंक ने गीतांजलि जेम्स के यहां फंसे ऋण की राशि का सटीक जानकारी नहीं दी है.

  1. प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर नीरव मोदी के पास बैंक की कोई राशि नहीं फंसी
  2. गीतांजलि जेम्स पर दहाई के आंकड़े में बैंक की काफी छोटी रकम फंसी है
  3. भारतीय स्टेट बैंक ने साख पत्रों के आधार पर 1,360 करोड़ का कर्ज दिया था

नियमों का पालन नहीं करने से हुआ ऐसा
बैंक की तरफ से उसने रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि रत्न एवं आभूषण निर्यात के लिए बैंकों द्वारा वित्त पोषण को लेकर रिजर्व बैंक और भारत सरकार ने कड़े नियम तय किये हैं. उसने कहा, 'यह घटना प्रक्रियाओं एवं प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने से हुई है. इसका रत्न एवं आभूषण व्यवसाय पर कोई संक्रामक असर पड़ने का अनुमान नहीं है.'

ये भी पढ़ें: कहां छिपा है नीरव मोदी, न्यूयॉर्क या बेल्जियम में? सामने आईं घर की तस्वीरें

इलाहाबाद बैंक के 2,000 करोड़ रुपये
इससे पहले खबर आई थी कि 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले में इलाहाबाद बैंक का भी करीब 2,000 करोड़ रुपये फंसा हुआ है. एक सूत्र ने यह जानकारी देते हुए बताया था कि इलाहाबाद बैंक ने भी पीएनबी के धोखाधड़ी से जारी गारंटी पत्रों के आधार पर 2,000 करोड़ रुपये का ऋण दिया है. वहीं साख पत्रों के आधार पर देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भी 1,360 करोड़ रुपये का कर्ज दिया है. पीएनबी द्वारा जारी साख पत्र के आधार पर एसबीआई ने 21.2 करोड़ डॉलर या 1,360 करोड़ रुपये का कर्ज दिया है. हालांकि, सार्वजनिक क्षेत्र के इस बैंक ने सीधे नीरव मोदी को कोई ऋण नहीं दिया है.

एलओयू के आधार पर मोदी को 21.2 करोड़ रुपये
एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने 16 फरवरी को कहा था कि हमने नीरव मोदी को सीधे कोई कर्ज नहीं दिया है, लेकिन पीएनबी को जरूर कुछ धन दिया है. उन्होंने बताया कि बैंक ने पीएनबी द्वारा जारी साख या गारंटी पत्र (एलओयू) के आधार पर मोदी को 21.2 करोड़ रुपये का कर्ज दिया है. कुमार ने कहा कि एसबीआई ने नीरव मोदी के रिश्तेदार गीतांजलि जेम्स के मेहुल चौकसी को जरूर कुछ कर्ज दिया है. हालांकि, यह बहुत बड़ी राशि नहीं है और हम इसको लेकर चिंतित नहीं हैं.

ये भी पढ़ें: VIDEO: नीरव मोदी के दादा का नाम है मुफत लाल मोदी, पढ़ें फैमिली की पूरी हिस्ट्री

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़ रुपये के कथित फर्जीवाड़े के सिलसिले में अपनी धन शोधन जांच के तहत अरबपति हीरा व्यापारी नीरव मोदी और उसके कारोबार सहयोगी एवं आभूषण श्रृंखला प्रमोटर मेहुल चोकसी की करीब छह हजार करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

Trending news