फोर्ब्स लिस्ट: नए शामिल अमीरों में नुस्ली वाडिया टॉप पर, 5.6 अरब डॉलर की संपत्ति
Advertisement

फोर्ब्स लिस्ट: नए शामिल अमीरों में नुस्ली वाडिया टॉप पर, 5.6 अरब डॉलर की संपत्ति

पत्रिका के अनुसार, इस साल शीर्ष सौ अमीरों की सूची में शामिल होने के लिए न्यूनतम संपत्ति पिछले साल के 1.25 अरब डॉलर की तुलना में बढ़कर 1.46 अरब डॉलर हो गयी.

नुस्ली वाडिया को 5.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 25वें स्थान पर रखा गया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बिस्कुट एवं विमानन क्षेत्र के कारोबारी नुस्ली वाडिया देश के शीर्ष सौ अमीरों की सूची में पहली बार शामिल होने वाले पूंजीपतियों में शीर्ष पर रहे हैं. अमीरों की संपत्ति का आकलन करने वाली वैश्विक पत्रिका फोर्ब्स की वार्षिक सूची ‘फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2017’ के अनुसार, वाडिया को 5.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 25वें स्थान पर रखा गया है. सूची में पहली बार शामिल होने वाले अमीरों में ई-गवर्नेंस समाधान देने वाली कंपनी वक्रांगी के दिनेश नंदवाना 1.72 अरब डॉलर के साथ 88वें, मोबाइल वॉलेट पेटीएम के विजय शेखर शर्मा 1.47 अरब डॉलर के साथ 99वें तथा यस बैंक के राणा कपूर 1.46 अरब डॉलर के साथ 100 वें स्थान पर हैं. पत्रिका के अनुसार, इस साल शीर्ष सौ अमीरों की सूची में शामिल होने के लिए न्यूनतम संपत्ति पिछले साल के 1.25 अरब डॉलर की तुलना में बढ़कर 1.46 अरब डॉलर हो गयी.

  1. ई-गवर्नेंस समाधान देने वाली कंपनी वक्रांगी के दिनेश नंदवाना 1.72 अरब डॉलर के साथ 88वें स्थान पर.
  2. पेटीएम के विजय शेखर शर्मा 1.47 अरब डॉलर के साथ 99वें स्थान पर.
  3. यस बैंक के राणा कपूर 1.46 अरब डॉलर के साथ 100 वें स्थान पर हैं.

फोर्ब्स लिस्ट: और अमीर हुए भारत के अमीर, पतंजलि के बालकृष्ण ने लगाई लंबी छलांग

विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी लगातार 10वें साल भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बनकर उभरे हैं. उनकी कुल संपत्ति (नेटवर्थ) बढ़कर 38 अरब डॉलर यानी 2.5 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गयी है. आर्थिक सुस्ती के बाद भी शीर्ष 100 अमीर लोगों की संपत्ति में 26 प्रतिशत इजाफा हुआ है. अमीरों की संपत्ति का आकलन करने वाली पत्रिका फार्ब्स की वार्षिक सूची ‘इंडिया रिच लिस्ट 2017’ में यह जानकारी दी गयी है.  

पत्रिका के अनुसार, देश की तीसरी बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी विप्रो के अजीम प्रेमजी 19 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हुए हैं. उन्होंने पिछले साल की तुलना में दो स्थान की छलांग लगायी है. दवा बनाने वाली कंपनी सन फार्मा के दिलीप सांघवी 12.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ नौवें स्थान पर रहे हैं. वह पिछले साल की सूची में दूसरे स्थान पर थे.

फोर्ब्स ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आर्थिक प्रयोगों का भारत के अरबपतियों पर नाममात्र का असर पड़ा है. पिछले एक साल के दौरान मुकेश अंबानी की संपत्ति में 15.3 अरब डॉलर यानी 67 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. इस तरह वह शीर्ष स्थान पर अपनी पकड़ मजबूत करने के साथ ही एशिया के शीर्ष पांच अमीरों में शामिल होने में सफल रहे हैं.

Trending news