पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर से कटौती, जानें क्या रहे आज के दाम
Advertisement

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर से कटौती, जानें क्या रहे आज के दाम

पेट्रोल और डीजल के मूल्य में शुक्रवार को भी मामूली कटौती की गई, पिछले दो माह में दूसरी बार ये कटौती की गई है.

पेट्रोल-डीजल के दामों में पिछले तीन दिन से राहत जारी है...

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के मूल्य में शुक्रवार को भी मामूली कटौती की गई. उत्पादन लागत के नीचे आने के कारण पिछले दो माह में दूसरी बार ये कटौती की गई है. पेट्रोल के दामों में 24 पैसे जबकि डीजल में 10 पैसे की कमी की गई. दिल्ली में पेट्रोल अब 82.38 रुपये और डीजल 75.48 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल अब 87.84 रुपये और डीजल 79.13 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

इससे पहले, गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मामूली कटौती दर्ज की गई थी. गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 21 पैसे और डीजल के दामों में 11 पैसे की कमी दर्ज की गई थी. इससे पहले, 5 अक्‍टूबर को पेट्रोल और डीजल पर सरकार ने 1.50 रुपये तक की कटौती की थी और तेल कंपनियों की तरफ से 1 रुपये की कटौती की गई थी, जिसके बाद आम आदमी को 2.50 रुपये की राहत मिली थी. 

वहीं दूसरी ओर, कोलकाता में पेट्रोल-डीजल क्रमश: 84.21 और 77.33 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है. चेन्नई में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई कमी-बढ़ोतरी नहीं हुई. चेन्नई में पेट्रोल 85.63 जबकि डीजल 79.82 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है. 

 

पिछले तीन दिन से मिल रही राहत
पेट्रोल-डीजल के दामों में पिछले तीन दिन से राहत जारी है. कल (गुरुवार) को भी आज की तरह तेल कंपनियों ने राहत दी थी. जबकि बुधवार को कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी. कीमतों में अंतिम बार बढ़ोतरी बीते मंगलवार (16 अक्टूबर) को देखने को मिली थी. मंगलवार को पेट्रोल 11 पैसे/लीटर की बढ़ोतरी के बाद 82.83 रुपये प्रति लीटर हो गया था, वहीं, डीजल के दामों में भी 23 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. इसके बाद दिल्‍ली में डीजल के दाम 75.69 रुपये प्रति लीटर हो गए थे.

पेट्रोल-डीजल के दाम में हमारा हस्तक्षेप नहीं: प्रधान 
एक बार सरकार ने फिर साफ किया है कि ईंधन की कीमतों में सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं है. बीते मंगलवार को पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा था कि सरकार पेट्रोलियम पदार्थों के मूल्य निर्धारण में हस्तक्षेप नहीं करती है. पेट्रोलियम पदार्थों के दाम नियंत्रण मुक्त किए जा चुके हैं. इस व्यवस्था में तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय मूल्यों के हिसाब से पेट्रोलियम पदार्थों के दाम तय करतीं हैं.

दिल्ली के पेट्रोल पंप डीलर 22 अक्टूबर को करेंगे हड़ताल 
उधर, दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (डीपीडीए) ने 22 अक्टूबर को हड़ताल पर जाने का फैसला किया है. राष्ट्रीय राजधानी में सभी 400 पेट्रोल पंप बंद रहेंगे. दिल्ली सरकार द्वारा राज्य में पेट्रोल, डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम नहीं करने के विरोध में यह फैसला किया गया है. एसोसिएशन का कहना है, "दिल्ली में करीब 400 पेट्रोल पंप हैं जिनमें साथ ही सीएनजी पंप भी जुड़े हैं. ये सभी पेट्रोल पंप 22 अक्टूबर को प्रात: छह बजे से लेकर अगले दिन 23 अक्टूबर 2018 को प्रात: पांच बजे तक बंद रहेंगे." 

Trending news