धनतेरस पर इस शुभ मुहूर्त में खरीददारी करेंगे तो खुलेगी किस्मत

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन यम और कुबेर की पूजा की जाती है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क ज़ी न्यूज़ डेस्क | Updated: Oct 12, 2017, 11:56 AM IST
धनतेरस पर इस शुभ मुहूर्त में खरीददारी करेंगे तो खुलेगी किस्मत
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: इस साल धनतेरस 17 अक्टूबर (मंगलवार) को मनाया जाएगा. धनतेरस पर खरीदारी के लिए पंचांग में जो शुभ मुहूर्त दिया गया है वह शुभ मुहूर्त शाम 07:20 से 08:17 के बीच तक रहेगा. इस शुभ मुहूर्त में कोई भी चीज खरीदने पर उसमें तेरह गुना बढ़ोतरी होती है. साथ ही भगवान धन्वंतरी की कृपा सदैव बनी रहती है. धनतेरस यानि धनत्रयोदशी के दिन भगवान धन्वंतरी का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन को धनतेरस के रूप में मनाया जाता है. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन यम और कुबेर की पूजा की जाती है. धनतेरस सामान्य रूप से दिवाली से दो दिन पहले आता है जिसे लोग काफी धून-धाम से मानते हैं.

ये भी पढ़ेेे- दिवाली-धनतेरस पर करें ये 5 उपाय, बन जाएंगे मालामाल

इस दिन आमतौर पर लोग गहने, बर्तन और सोना चांदी की खरीदारी करते हैं . आमतौर पर लोग पूरे दिन खरीदारी करते हैं . लेकिन ऐसी मान्यता है कि इस दिन शुभ मुहूर्त में खरीदारी करने से वस्तुओं में तेरह गुना बढ़ोतरी होती है . साथ ही माता लक्ष्मी बहुत खुश होती है. इस कारण से हर कोई चाहता है कि भगवान धवन्तरी और माता लक्ष्मी की कृपा उन पर बनी रहे. 

ये भी पढ़ेेे- प्रोफेसरों को दिवाली तोहफा, 7वें वेतन आयोग के तहत मिलेगी सैलरी

ये है महत्व 
धनतेरस में खरीदारी की परंपरा और मान्यता दोनों ही हैं. इस दिन मान्यता है कि जैसे माता लक्ष्मी समुद्र मंथन से उत्त्पन्न हुई थीं ठीक उसी प्रकार भगवान धन्वंतरी भी समुद्र मंथन से उत्पन्न हुए थी .  जब धन्वंतरी देव समुद्र मंथन से उत्पन्न हुए थे तब उनके हाथ में अमृत से  भरा कलश था .  इसलिए इस दिन बर्तन खरीदने की परंपरा सदियों से चली आ रही है . 

क्या आप जानते हैं कि अगर धनतेरस 2017 वाले दिन शुभ मुहूर्त में खरीदारी की जाए तो आपकी किस्मत चमक सकती है. 

धनतेरस शुभ मुहूर्त
धनतेरस वाले दिन शाम 7.19 बजे से 8.17 बजे तक का है. 
काल सुबह 7.33 तक दवा, खाद्यान्न  
शुभ  9.13 तक वाहन,मशीन,कपड़ा,शेयर,घरेलू सामान
चर  14.12 तक  गाड़ी, गतिमान वस्तु, गजट 
लाभ 15.51 तकलाभ कमाने वाली मशीन,औजार, कंप्यूटर,शेयर 
अमृत 17.31 तक जेवर, बर्तन, खिलौना, कपड़ा, स्टेशनरी 
काल 19.11 तक घरेलू सामान, खाद्यान्न, दवा 

इन चीजों को खरीदने से होगा लाभ
धातु के बर्तन, सोने व चांदी के आभूषण, झाड़ू, नमक, इलेक्ट्रॉनिक सामान, कुबेर की फोटो, सात मुखी रुद्राक्ष को खरीदने से आपको लाभ पहुंचेगा. इस बार 46 साल बाद धनतेरस पर कलानिधि योग बन रहा है, तीन योग एक साथ होने पर कलानिधि योग बनता है.