आज फिर घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए दिल्ली-मुंबई में क्या है भाव

केंद्र सरकार द्वारा शुल्क घटाए जाने के बाद शुक्रवार को लगातार 21वें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती हुई है. 

आज फिर घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए दिल्ली-मुंबई में क्या है भाव
फाइल फोटो

नई दिल्ली : तेल की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल के दामों में मामूली गिरावट आई है. दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम में 15 पैसे की कटौती की गई है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल के रेट में 15 पैसे और डीजल में 16 पैसे की कटौती की गई है. जहां दिल्ली में अब पेट्रोल 78.06 प्रति लीटर हो गया है, वहीं मुंबई में पेट्रोल 83.57 रुपए प्रति लीटर हो गया है. डीजल की बात करें तो दिल्ली में डीजल 72.74 रुपए प्रति लीटर है. जब कि मुंबई में डीजल का रेट 76.22 रुपए प्रति लीटर है.

21 दिनों से जारी है कटौती
उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा शुल्क घटाए जाने के बाद शुक्रवार को लगातार 21वें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती हुई है. हालांकि इस कटौती से आम जनता को ज्यादा फर्क नहीं पड़ा है. राजधानी दिल्ली हो या फिर मुंबई दोनों ही जगह पेट्रोल और डीजल के दाम 70 रुपये के पार ही है.

80 रुपये के पार पहुंचा था पेट्रोल-डीजल
उल्लेखनीय है कि चार अक्टूबर को दिल्ली में पेट्रोल 84 रुपये लीटर तथा मुंबई में 91.34 रुपये लीटर पहुंच गया था. उस दिन डीजल दिल्ली में 75.45 रुपये लीटर तथा मुंबई में 80.10 रुपये लीटर था.  इससे पहले इन दोनों ईंधनों के दाम में 16 अगस्त से लगातार बढ़ते आ रहे थे. आंकड़ों के अनुसार 16 अगस्त से चार अक्टूबर के दौरान पेट्रोल 6.86 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 6.73 रुपये लीटर महंगा हुआ था. 

केंद्र सरकार ने की थी उत्पाद शुल्क में कटौती
पेट्रोल और डीजल के दाम में तेजी से ग्राहकों को राहत देने के लिये सरकार ने दोनों ईंधन पर उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये लीटर की कटौती की थी. साथ सरकारी तेल कंपनियों से ईंधन पर एक रुपये की सब्सिडी देने को कहा था. पांच अक्टूबर को पेट्रोल का भाव दिल्ली में 81.50 रुपये लीटर तथा डीजल 72.95 रुपये लीटर पर आ गया. हालांकि बाद में इसमें फिर से तेजी आने लगी थी और 17 अक्टूबर को दिल्ली में पेट्रोल बढ़कर 82.83 रुपये तथा डीजल 75.69 रुपये लीटर पर पहुंच गया.

पर 18 अक्टूबर से इसके दाम कम हो रहे हैं. इसका कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरती तथा रुपये की विनिमय दर में वृद्धि है.  उद्योग सूत्रों का कहना है कि अगले कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल में और नरमी आने की उम्मीद है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close