लगातार 5वें दिन घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आज के नए रेट
Advertisement

लगातार 5वें दिन घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आज के नए रेट

डीजल-पेट्रोल की कीमतों में लगातार कमी से इनके भाव फिर से मध्य अगस्त के स्तर पर आ गए हैं. 

लगातार 5वें दिन घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आज के नए रेट

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के दाम घटने का सिलसिला सोमवार को फिर लगातार पांचवे दिन जारी रहा. दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 17 पैसे जबकि पेट्रोल के दामों में 19 पैसे की राहत मिली. दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल के दाम 76.52 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल के भाव 71.39 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

चेन्नई में भी पेट्रोल की कीमतों में 17 पैसे और पेट्रोल की दामों में 19 पैसे की गिरावट दर्ज की गई. चेन्नई में आज पेट्रोल के दाम 76.52 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल के दाम 71.39 रुपये प्रति लीटर रहे.

 

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट के कारण पेट्रोल और डीजल के भाव में रोज कटौती दर्ज की जा रही है. पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती से वाहन चालकों को काफी राहत मिली है. डीजल के दाम घटने से वस्तुओं की ढुलाई खर्च में कमी आती है, जिससे आम जनता को भी महंगाई से राहत मिलती है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले सप्ताह ब्रेंट क्रूड का दाम 67 डॉलर प्रति बैरल रहा. 

मध्य अगस्त के स्तर पर वापस आए भाव
डीजल-पेट्रोल की कीमतों में लगातार कमी से इनके भाव फिर से मध्य अगस्त के स्तर पर आ गए हैं. पेट्रोल-डीजल के दामों में 18 अक्टूबर के बाद से लगातार नरमी आ रही है. नरमी के इस दौर में अगस्त के बाद पेट्रोल में दो महीने तक हुई वृद्धि बेअसर हो गई है. डीजल में नरमी की रफ्तार कम रही है। इसका कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में धीमी दर से आई कमी है.

पेट्रोल चार अक्टूबर को रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था. तब दिल्ली में इसकी दर 84 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 91.34 रुपये प्रति लीटर हो गई थी. इसी तरह चार अक्टूबर को डीजल भी सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था. दिल्ली में यह 75.45 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 80.10 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया था. पेट्रोल और डीजल के भाव 16 अगस्त से बढने शुरू हुए थे. तब दिल्ली में पेट्रोल 77.14 रुपये प्रति लीटर और डीजल 68.72 रुपये प्रति लीटर पर था.

Trending news