पीएम मोदी की कनाडा यात्रा से 1.6 अरब डॉलर मूल्य का व्यवसाय सृजन
Advertisement

पीएम मोदी की कनाडा यात्रा से 1.6 अरब डॉलर मूल्य का व्यवसाय सृजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कनाडा यात्रा से 1.6 अरब कनाडाई डालर से अधिक का व्यवसाय सृजित हुआ है। हार्पर सरकार द्वारा जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई।

पीएम मोदी की कनाडा यात्रा से 1.6 अरब डॉलर मूल्य का व्यवसाय सृजन

टोरंटो : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कनाडा यात्रा से 1.6 अरब कनाडाई डालर से अधिक का व्यवसाय सृजित हुआ है। हार्पर सरकार द्वारा जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान कनाडाई तथा भारतीय कंपनियों तथा संगठनों ने 16 वाणिज्यिक समझौते किये। कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि कुल मिलाकर 1.6 अरब कनाडाई डालर मूल्य के वाणिज्यिक समझौते तथा घोषणाएं हुईं। जो घोषणाएं हुई, उसमें एयरोस्पेस तथा रक्षा, शिक्षा, उर्जा, खनन, बुनियादी ढांचा, टिकाउ प्रौद्योगिकी, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी समेत विभिन्न क्षेत्र शामिल हैं। ये समझौते कनाडा-भारत के बीच द्विपक्षीय वाणिज्यिक रिश्तों में प्रगाढ़ता को प्रदर्शित करता है।

बयान के अनुसार, एक वाणिज्यिक समझौते के तहत सासकातचेवन की कामेको अगले पांच साल के दौरान भारत को 70 लाख पौंड यूरेनियम की आपूर्ति करेगी। हमारी सरकार के प्रयासों से कनाडा-भारत परमाणु सहयोग समझौता के हिस्से के तहत यह समझौता हुआ। हार्पर ने प्रधानमंत्री मोदी की इस घोषणा का स्वागत किया कि कनाडाई नागरिकों को भारत पहुंचने पर वीजा दिया जायेगा। इससे कनाडाई नागरिकों को भारत की यात्रा करना आसान होगा। हार्पर और मोदी ने द्विपक्षीय विदेशी निवेश संवर्धन एवं संरक्षण समझौते पर बातचीत में हुई प्रगति का स्वागत किया और सभी लंबित मुद्दों के समाधान के लिये बातचीत में तेजी लाने पर सहमति जतायी।

 

Trending news