अडानी ने क्वींसलैंड कोयला खान प्रोजेक्ट में निवेश का फैसला टाला, लाखों डॉलर की रॉयल्टी पर अटका मामला

Last Updated: Monday, May 22, 2017 - 18:27
अडानी ने क्वींसलैंड कोयला खान प्रोजेक्ट में निवेश का फैसला टाला, लाखों डॉलर की रॉयल्टी पर अटका मामला
क्वीसलैंड कोयला खान परियोजना 21.7 अरब डॉलर की है. (फाइल फोटो)

मेलबर्न: ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज भारतीय कंपनी अडानी ने ऑस्ट्रेलिया में 21.7 अरब डॉलर के कारमाइकल कोयला खान पर अंतिम निवेश का फैसला सोमवार (22 मई) को टाल दिया क्योंकि क्वीसलैंड सरकार इस विवादित परियोजना पर लाखों डॉलर की रॉयल्टी पर निर्णय नहीं ले पायी. उल्लेखनीय है कि इस परियोजना में पहले ही काफी विलंब हो चुका है.

मीडिया की खबरों के अनुसार अडानी चाहती है कि क्वीसलैंड सरकार को गैलिली बेसिन में कोयला खान विकास की इस परियेाजना के लिए रॉयल्टी प्रतिबद्धताओं में देरी करनी चाहिए. कारमाइकल पर अडानी का अंतिम निवेश निर्णय इस महीने होने की उम्मीद थी.

ऑस्ट्रेलिया में अडानी के प्रवक्ता ने कहा कि क्वीसलैंड मंत्रिमंडल ने सोमवार (22 मई) को अपनी बैठक में अडानी परियोजना के लिए रॉयल्टी पर कोई फैसला नहीं किया. क्वींसलैंड के प्रधानमंत्री एनास्टाशिया पलासजुक ने कहा कि मंत्रिमंडल के सामने कोई औपचारिक आवेदन नहीं था लेकिन अडानी पर जो बनता है, उसे उसका भुगतान करना होगा.

स्काई न्यूज ने खबर दी है कि ऐसा जान पड़ता है कि अडानी का यह निर्णय क्वींसलैंड सरकार पर दबाव बनाने के लिए है जिससे पहले सात साल के दौरान ‘गोपनीय सौदे’ के तहत कंपनी पर खान परिचालन के लिए रॉयल्टी घटाई जाए.

ज़ी न्यूज़ डेस्क

First Published: Monday, May 22, 2017 - 18:27
comments powered by Disqus