सुरेश प्रभु ने रेल किराए में किसी तरह की रियायत नहीं मिलने के दिए संकेत
Advertisement

सुरेश प्रभु ने रेल किराए में किसी तरह की रियायत नहीं मिलने के दिए संकेत

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस बात का संकेत दिया कि डीजल की कीमतों में गिरावट के बावजूद रेल किराए में किसी तरह की कटौती नहीं की जाएगी।

सुरेश प्रभु ने रेल किराए में किसी तरह की रियायत नहीं मिलने के दिए संकेत

बेंगलुरु : रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस बात का संकेत दिया कि डीजल की कीमतों में गिरावट के बावजूद रेल किराए में किसी तरह की कटौती नहीं की जाएगी।

प्रभु ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘वास्तव में रेलवे यात्रियों से सिर्फ 50 फीसदी ही किराया लेती है। यहां बहुत बड़ी मात्रा में सब्सिडी का तत्व है और यात्रियों को लाभ मिल रहा है क्योंकि यात्री किराए पर सब्सिडी है।’ हाईस्पीड ट्रेन के बारे में पूछे जाने पर प्रभु ने कहा कि सरकार इसको लेकर प्रयास कर रही है, लेकिन साथ ही यात्री ट्रेनों और मालगाड़ियों की औसत गति को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

कोलकाता के निकट हावड़ा स्टेशन पर आरपीएफ कर्मियों द्वारा एक विकलांग व्यक्ति की ‘पिटाई किए जाने’ की घटना की पृष्ठभूमि में प्रभु ने कहा कि अगर आरपीएफ के कर्मी यात्रियों के साथ गलत व्यवहार करते हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

प्रभु ने कहा, ‘हमने रेलवे पुलिस बल को कड़ा निर्देश दिया है कि वे यात्रियों के साथ दुव्यर्वहार नहीं कर सकते। हमने उनसे कहा है कि वे यात्रियों के साथ पूरी शिष्टता और मानवीय तरीके से व्यवहार करें। अगर कोई गलत व्यवहार करता पाया जाता है कि उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।’

रेल मंत्री ने कहा कि अतीत में यात्रियों के साथ गलत व्यवहार करने वाले कुछ आरपीएफ अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है।

Trending news