12वीं पास के लिए राजस्थान में बंपर भर्ती, ऑनलाइन करें आवेदन
Advertisement

12वीं पास के लिए राजस्थान में बंपर भर्ती, ऑनलाइन करें आवेदन

संबंधित पदों पर सभी प्रकार के आरक्षण का लाभ राजस्थान के मूल निवासियों को मिलेगा. अन्य राज्य के सभी वर्गों के उम्मीदवारों को अनारक्षित श्रेणी का ही माना जाएगा.

पुलिस भर्ती का फाइल फोटो.

नई दिल्ली : यदि आप पुलिस में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो आपके लिए सुनहरा अवसर है. राजस्थान पुलिस ने कई पदों पर नियुक्तियां करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए हैं. इसके आधार पर प्रदेश की पुलिस में कॉन्सटेबल की नियुक्तियां की जाएंगी. संबंधित पदों पर सभी प्रकार के आरक्षण का लाभ राजस्थान के मूल निवासियों को मिलेगा. अन्य राज्य के सभी वर्गों के उम्मीदवारों को अनारक्षित श्रेणी का ही माना जाएगा. पदों से संबंधित योग्यता और अन्य संबंधित जानकारियों के लिए आगे पढ़ें...

  1. आवेदन शुल्क 350 रुपये और 400 रुपये
  2. अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए
  3. कॉन्स्टेबल के पदों पर की जाएंगी नियुक्तियां

पद नाम
राज्स्थान पुलिस में सेक्शन I, II, III और IV में कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी), कॉन्स्टेबल (ऑपरेटर) और कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) पद के लिए नियुक्ति की जाएगी.

योग्यता
अलग- अलग ट्रेड में आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार का 8वीं, 10वीं और 12वीं पास होना जरूरी है. यदि आप 12वीं पास हैं तो सभी ट्रेड में आवेदन कर सकते हैं. कॉन्स्टेबल (ऑपरेटर) के पद के लिए उम्मीदवार का साइंस स्ट्रीम (फिजिक्स और मैथ) से 12वीं पास होना जरूरी है.

यह भी पढ़ें : यूपी 100 में बंपर वेकेंसी, इन पदों पर होंगी 4493 भर्तियां

आयु सीमा
अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए. कांस्टेबल ड्राइवर के पदों के लिए आयु सीमा 26 साल होना जरूरी है. सभी उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर, फिजिकल और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर ही होगा.
 
चयन प्रक्रिया
सभी संबंधित पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : इंडियन एयरफोर्स ने 12वीं पास अभ्‍यर्थियों से मंगाए आवेदन, ऐसे भरें फॉर्म

शुल्क
राजस्थान के आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों (एससी/एसटी) के लिए आवेदन शुल्क 350 रुपये है. वहीं सामान्य और ओबीसी के साथ ही अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये है.

आवेदन प्रक्रिया
संबंधित योग्यताओं को पूरा करने और आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले www.police.rajasthan.gov.in/Recruitment.aspx पर जाएं. इसके बाद यहां दिए गए निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन करें. ऑनलाइन आवेदन पूरा होने पर इसका प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें.

Trending news