RBI ने निकाली इन 14 पदों पर वैकेंसी, मिलेगा अच्छा वेतन, इस तारीख तक करें अप्लाई

अगर आप सरकारी नौकरी की चाहत रखते हैं तो यह खबर आपके लिए है. देश के केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिजर्व बैंक से जुड़ने का आपके पास सुनहरा मौका है.

RBI ने निकाली इन 14 पदों पर वैकेंसी, मिलेगा अच्छा वेतन, इस तारीख तक करें अप्लाई

नई दिल्ली: अगर आप सरकारी नौकरी की चाहत रखते हैं तो यह खबर आपके लिए है. देश के केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिजर्व बैंक से जुड़ने का आपके पास सुनहरा मौका है. आरबीआई को अनुसंधान पदों के लिए ग्रेड बी अधिकारियों के पीएचडी धारकों की जरूरत है. आरबीआई ने कुल 14 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. आरबीआई ने इन पदों पर निकली भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इन पदों के लिए 30 नवंबर तक आवेदन किए जा सकते हैं. आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे.  

अनुसंधान के लिए निकाले गए 14 पदों में से 6 पद सामान्य श्रेणी, 3 पद एससी, 1 पद एसटी और 4 पद ओबीसी श्रेणी के लिए आरक्षित हैं. जबकि 1 पद PwBD (दिव्यांग) के लिए आरक्षित है. आरबीआई की वेबसाइट www.rbi.org.in पर अनुसंधान पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इच्छुक उम्मीदवार इस लिंक https://opportunities.rbi.org.in/Scripts/bs_viewcontent.aspx?Id=3589 पर जाकर पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

आयु सीमा तथा योग्यता:  
अनुसंधान के इन पदों के लिए आवेदक की उम्र 34 वर्ष से कम होनी चाहिए. आवेदक के पास अर्थशास्त्र या वित्त में मान्यता प्राप्त संस्थानों से पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए या जिनकी पीएचडी 31 जुलाई 2019 को पूरी हो सकती है, आवेदन कर सकते हैं. आरबीआई इन पदों के लिए नियमित तथा अनुबंध, दोनों आधार पर नियुक्त कर रहा है. आवेदक को इंटरव्यू के समय यह स्पष्ट करना होगा कि वह अनुसंधान के पद नियमित रूप या अनुबंध के तौरा पर आना चाहता है. 

वेतनमान
स्थाई आधार पर- नियमित आधार पर चुने गए उम्मीदवार को 42,150 रुपये प्रतिमाह (बेसिक) के हिसाब से वेतन मिलेगा. चयनित उम्मीदवार को महंगाई भत्ता, एचआरए और ग्रेड भत्ते का भुगतान किया जाएगा. चुने गए उम्मीदवार का मासिक वेतन लगभग 86,442 रुपये होगा. अनुबंध के आधार पर- अनुबंध के आधार पर चुने गए उम्मीदवार को 20.37 लाख रुपये प्रतिवर्ष का सीटीसी दिया जाएगा. 

आवेदन शुल्क
अनुसंधान पदों के लिए आवेदन करने लिए शुल्क भी तय किया गया है. सामान्य तथा ओबीसी श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये तथा एससी/एसटी और विकलांग के लिए यह शुल्क 100 रुपये तय किया गया है. 

चयन प्रक्रिया 
योग्य उम्मीदवारों का चयन केवल साक्षात्कार के जरिये होगा. पात्र उम्मीदवारों, की संक्षिप्त सूची बनाने के लिए आवेदनों की स्क्रीनिंग की जाएगी. चुने गए उम्मीदवारों का प्रारंभिक साक्षात्कार स्क्रीनिंग समिति द्वारा लिया जाएगा. यदि जरूरत हुई तो उम्मीदवारों को दूसरे साक्षात्कार के लिए चुना जाएगा. अंतिम तौर पर चयन साक्षात्कार के दूसरे दौर में किया जाएगा. 

स्टाफ उम्मीदवार: बैंक के सभी पूर्ण कालिक कर्मचारी भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं बशर्ते वे पात्रता मानदंडों को पूरा करते हों.