एक रुपए का नोट फिर चलन में लाएगा भारतीय रिजर्व बैंक
Advertisement

एक रुपए का नोट फिर चलन में लाएगा भारतीय रिजर्व बैंक

करीब दो दशक के अंतराल के बाद रिजर्व बैंक जल्द ही फिर से एक रुपया का नोट चलन में लाएगा। एक रुपया के नोट की छपाई करीब 20 साल पहले बंद कर दी गई थी।

मुंबई : करीब दो दशक के अंतराल के बाद रिजर्व बैंक जल्द ही फिर से एक रुपया का नोट चलन में लाएगा। एक रुपया के नोट की छपाई करीब 20 साल पहले बंद कर दी गई थी।

आरबीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा, ये करेंसी नोट वैध हैं जैसा कि सिक्का निर्माण अधिनियम, 2011 में प्रावधान है। वर्तमान में चल रहे करेंसी नोट वैध बने रहेंगे। वर्तमान में एक रुपया के सिक्कों की ढलाई की जाती है। नया करेंसी नोट गुलाबी हरा रंग का होगा और इसमें अन्य रंग भी समाहित होंगे।

रिजर्व बैंक ने कहा, आरबीआई जल्द ही एक रपया के करेंसी नोट चलन में लाएगा। इन नोटों की छपाई भारत सरकार द्वारा की जाएगी। इन नोटों पर वित्त सचिव के हस्ताक्षर होंगे, जबकि अन्य करेंसी नोटों पर आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं।

एक रुपया का नोट या सिक्का भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। नवंबर, 1994 में एक रपया के नोट की छपाई बंद कर दी गई क्योंकि इसकी लागत अधिक थी। वहीं 1995 में दो और पांच रुपए के नोटों की छपाई भी बंद कर दी गई थी और तब से इन मूल्यों के लिए केवल सिक्के जारी किए जा रहे हैं। पुराने नोट अब भी चलन में हैं।

 

Trending news