पेंशन में देरी पर RBI कर्मचारी जाएंगे सामूहिक अवकाश पर, 20 अगस्‍त को होगा विशाल प्रदर्शन
Advertisement

पेंशन में देरी पर RBI कर्मचारी जाएंगे सामूहिक अवकाश पर, 20 अगस्‍त को होगा विशाल प्रदर्शन

यूनाइटेड फोरम आफ रिजर्व बैंक आफिसर्स एंड एम्प्लाईज के सदस्‍य 5 सितंबर से जाएंगे सामूहिक अवकाश पर

फाइल फोटो

मुंबई : यूनाइटेड फोरम आफ रिजर्व बैंक आफिसर्स एंड एम्प्लायीज (यूएफआरबीओई) उनकी पेंशन को अद्यतन करने में देरी के विरोध में 5 सितंबर से दो दिन के लिये सामूहिक अवकाश पर जाएंगे. श्रमिक संगठनों ने 20 अगस्त को सभी आरबीआई केंद्रों पर प्रदर्शन करने का भी निर्णय किया है.

सामूहिक अवकाश से पहले विरोध प्रदर्शन करेंगे कर्मचारी
यूनियन ने एक बयान में कहा, 'यूनाइटेड फोरम मामले के अंतिम रूप से समाधान को लेकर रिजर्व बैंक के सभी मौजूदा और सेवानिवृत्त कर्मचारियों से उत्साह के साथ दो दिवसीय सामूहिक अवकाश में शामिल होने की अपील करता है...' श्रमिक संगठनों ने पेंशन मुद्दे के समाधान में देरी के लिए आरबीआई प्रबंधन को भी जिम्मेदार ठहराया है.

सरकार पर पेंशन भुगतान का भार बढ़ा
उधर, लोकसभा में हाल में पेश मध्यावधि व्यय रूपरेखा के अनुसार सरकार का वेतन व्यय 1.58 लाख करोड़ रुपये रहेगा जो पिछले वित्त वर्ष में 1.50 लाख करोड़ रुपये था. इसी प्रकार 2019-20 में यह बढ़कर 1.66 लाख करोड़ रुपये और 2020-21 में 1.74 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है.

वहीं सरकार का पेंशन पर व्यय वेतन की तुलना में अधिक रहने की उम्मीद है. चालू वित्त वर्ष में यह पिछले साल के 1.45 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 1.68 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है. इसी प्रकार 2019-20 में इसके 1.79 लाख करोड़ रुपये और 2020-21 में 1.84 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच जाने का अनुमान है.

Trending news