रिलायंस जियो को पिछले साल हुआ था 271 करोड़ का घाटा, इस बार कमाए इतने करोड़
Advertisement

रिलायंस जियो को पिछले साल हुआ था 271 करोड़ का घाटा, इस बार कमाए इतने करोड़

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बुधवार को कहा कि इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में उसे 9,516 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड शुद्ध लाभ हुआ. 

रिलायंस जियो को पिछले साल हुआ था 271 करोड़ का घाटा, इस बार कमाए इतने करोड़

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो को को चालू वित्त वर्ष की सितंबर में समाप्त दूसरी तिमाही में 681 करोड़ रुपये का एकल शुद्ध लाभ हुआ. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी को 271 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था. कंपनी ने कहा कि तिमाही दर तिमाही आधार पर उसका शुद्ध लाभ 11 प्रतिशत बढ़ा है. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में उसे 612 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था.  

तिमाही के दौरान कंपनी का प्रति उपभोक्ता औसत राजस्व (एआरपीयू) घटकर 131.7 रुपये रह गया, जो इससे पिछली तिमाही में 134.5 रुपये था. जुलाई सितंबर तिमाही में कंपनी की सेवाओं की बिक्री 51.5 प्रतिशत बढ़कर 10,901 करोड़ रुपये पर पहुंच गई. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह आंकड़ा 7,197 करोड़ रुपये था. 
 
आरआईएल को 9,516 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड शुद्ध मुनाफा
उधर, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बुधवार को कहा कि इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में उसे 9,516 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड शुद्ध लाभ हुआ. यह किसी एक तिमाही में कंपनी का सर्वाधिक मुनाफा है. रिलायंस के मुनाफे के बावजूद निवेशक खुश नजर नहीं आए और सोमवार को उसके शेयरों में 7% तक की गिरावट देखी गई. कंपनी ने इस दौरान पेट्रोकेमिकल कारोबार में रिकॉर्ड कमाई की. इसी तरह उसने खुदरा कारोबार और दूरसंचार क्षेत्र में भी जोरदार कमाई की. इससे तेलशोधन क्षेत्र में मार्जिन में गिरावट की भरपाई करने में मदद मिली. 

पेट्रोलियम और दूरसंचार क्षेत्र की देश की इस दिग्गज कंपनी ने इसके साथ ही 5,230 करोड़ रुपये में डेन नेटवर्क लिमिटेड और हैथवे केबल एंड डेटाकॉम लिमिटेड की बड़ी हिस्सेदारी के अधिग्रहण का भी ऐलान किया. कंपनी ने बयान में बताया कि इस सौदे से जियो की पहुंच हैथवे और डेन के करीब 27,000 स्थानीय केबल ऑपरेटरों तक हो जाएगी. इससे जियो को आम घरों में ब्रांडबैंड और केबल टीवी सेवा देने में मदद मिलेगी. कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि वर्तमान वित्त वर्ष में रिलायंस इंडस्ट्रीज का एकीकृत शुद्ध लाभ 9,516 करोड़ रुपये या प्रति शेयर 16.1 रुपये रहा. 

जुलाई-सितंबर में कंपनी के शुद्ध लाभ में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 17.4 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया है. पिछले साल की इसी तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शुद्ध मुनाफा 8,109 करोड़ रुपये या 13.7 रुपये प्रति शेयर रहा था. समान तिमाही में कंपनी का राजस्व भी 54.5 प्रतिशत बढ़कर 156,291 करोड़ रुपये रहा. खुदरा कारोबार से कंपनी का कर पूर्व लाभ 213 प्रतिशत के उछाल के साथ 1,392 करोड़ रुपये रहा. इस अवधि में इस दौरान इस कारोबार में उसकी आय दोगुना से अधिक होकर 32,436 करोड़ रुपये तक तक पहुंच गई. 

Trending news