रिजर्व बैंक फरवरी में कर सकता है नीतिगत दर में 0.25 प्रतिशत कटौती : बीओए
Advertisement

रिजर्व बैंक फरवरी में कर सकता है नीतिगत दर में 0.25 प्रतिशत कटौती : बीओए

रिजर्व बैंक फरवरी में होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा में मुख्य दरों में 0.25 प्रतिशत कटौती कर सकता है। बैंक ने जनवरी 2016 तक 6 प्रतिशत मुद्रास्फीति का लक्ष्य रखा है यह लक्ष्य भी हासिल किया जा सकता है। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने यह बात कही।

रिजर्व बैंक फरवरी में कर सकता है नीतिगत दर में 0.25 प्रतिशत कटौती : बीओए

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक फरवरी में होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा में मुख्य दरों में 0.25 प्रतिशत कटौती कर सकता है। बैंक ने जनवरी 2016 तक 6 प्रतिशत मुद्रास्फीति का लक्ष्य रखा है यह लक्ष्य भी हासिल किया जा सकता है। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने यह बात कही।

इस प्रमुख निवेश बैंक ने एक रिपोर्ट में कहा कि हमारे विचार में रिजर्व बैंक द्वारा जनवरी 2015 में आठ प्रतिशत और जनवरी 2016 के लिये छह प्रतिशत के खुदरा मुद्रास्फीति के लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। इसलिये हमारा निरंतर यह मानना है कि गवर्नर रघुराम राजन तीन फरवरी को प्रमुख नीतिगत दर में 25 आधार अंक (0.25 प्रतिशत) की कटौती करेंगे।

रिपोर्ट में उम्मीद जताई गई कि जनवरी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति 6.2 प्रतिशत रहेगी। रबी की फसल सामान्य रहने के स्पष्ट संकेत मिलने लगेंगे क्योंकि देर से हुई बारिश के कारण बुवाई में भी देरी हुई और अब इसमें तेजी आई है। रुपये के संबंध में रिपोर्ट में कहा गया कि 62-63 रपए प्रति डालर के स्तर पर आरबीआई रक्षात्मक बना रहेगा। हमारी लगातार यह उम्मीद है कि रिजर्व बैंक 62 से 63 रपये प्रति डालर के बीच सांकेतिक सुरक्षा का काम करता रहेगा। इसके लिये वह 50 करोड़ से लेकर एक अरब डालर तक बाजार में बेच सकता है, और यह बैंक कर रहा है। बड़े पैमाने पर जब रपया 65 तक गिरेगा तभी हम 15 अरब डालर का पूर्ण हस्तक्षेप बाजार में देख सकते हैं।

Trending news