2000 के नोट से जुड़ी नई जानकारी, इसे पढ़कर बढ़ जाएगी आपकी टेंशन
Advertisement

2000 के नोट से जुड़ी नई जानकारी, इसे पढ़कर बढ़ जाएगी आपकी टेंशन

नोटबंदी के बाद सरकार ने बाजार में नगदी की किल्लत को कम करने के लिए 2000 रुपए का नया नोट जारी किया था. सरकार ने देश से कालाधन कम करने के लिए नोटबंदी की थी.

देश में 2000 के नोटों की लगातार कमी हो रही है. (file pic)

नई दिल्ली : नोटबंदी के बाद सरकार ने बाजार में नगदी की किल्लत को कम करने के लिए 2000 रुपए का नया नोट जारी किया था. सरकार ने देश से कालाधन कम करने के लिए नोटबंदी की थी. 2000 का नोट बाजार में आने के बाद से ही नई-नई कयासबाजी भी लोगों की तरफ से शुरू हो गई थी. कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर यह खबर भी वायरल हुई थी कि यदि आपने 2000 के नोट पर कुछ लिख रखा है तो इसे बैंक के कैश काउंटर पर जमा नहीं किया जा सकेगा. हालांकि बाद में आरबीआई ने ऐसी किसी भी खबर को गलत बताया था.

  1. आरबीआई ने जारी की नई गाइडलाइंस
  2. RBI ने 2000 के नोटों की छपाई बंद की
  3. बड़े नोट ग्राहकों को नहीं देने के लिए कहा

भारतीय स्टेट बैंक (RBI) की तरफ से प्रगति मैदान में आयोजित ट्रेड फेयर में जानकारी दी गई कि यदि आपके 2000 रुपए के नोट पर कुछ लिखा हुआ है तो कोई भी बैंक इसे लेने से इनकार नहीं कर सकता. RBI ने यह भी बताया कि ऐसे नोटों को खाताधारक के व्यक्तिगत खाते में जमा किया जाएगा. लेकिन अब 2000 के नोट को लेकर नई जानकारी सामने आई है.

यह भी पढ़ें : इंग्लैंड में छपा था पहला 1 रुपए का नोट, 100 साल में 15 बार बदली सूरत!

2000 के नोट से जुड़ी नई जानकारी आपकी टेंशन बड़ा सकती है. सरकार की तरफ से सभी बैंकों ऐसा करने का निर्देश जारी किया गया है. मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक सरकार की तरफ से 2000 के नोटों को लेकर अहम फैसला लिया गया है. यह फैसला भी सरकार ने काले धन पर लगाम लगाने के लिए लिया है.

इस बार देश के सभी बैंकों को निर्देश जारी किया गया है. इस निर्देश के तहत अब लोगों को अगले तीन महीने तक बैंकों में छोटे नोट ही मिलेंगे क्योंकि आरबीआई ने 2000 के नोटों की छपाई बंद कर दी है. आरबीआई के अधिकारी ने बताया कि सरकार की तरफ से यह कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि देश में 2000 के नोटों की लगातार कमी हो रही है.

यह भी पढ़ें : ATM ट्रांजैक्शन फेल होने पर बैंक देगा 100 रु. रोज, क्या जानते हैं आप?

दरअसल आरबीआई का फोकस छोटे नोटों पर है. इसलिए मौजूदा वित्त वर्ष में 2000 के और नोट नहीं छापे जाएंगे. बैंकों को कैश काउंटर से बड़े नोट ग्राहकों को नहीं देने के निर्देश दिए गए हैं. हालांकि 2000 और 500 रुपए के नोट एटीएम में मिलेंगे, ताकि इन नोटों की एकदम किल्लत न हो.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें यहां पढ़ें

Trending news