डॉलर के मुकाबले रुपये में आई मजबूती, फेडरल रिजर्व की बैठक पर हैं निगाहें
Advertisement

डॉलर के मुकाबले रुपये में आई मजबूती, फेडरल रिजर्व की बैठक पर हैं निगाहें

दो दिन की गिरावट के बाद बुधवार को रुपये में 9 पैसे का सुधार रहा.

डॉलर के मुकाबले रुपया बुधवार को 9 पैसे की मजबूती के साथ हुआ बंद

मुंबई : दो दिन की गिरावट के बाद बुधवार को रुपये में 9 पैसे का सुधार रहा. निर्यातकों की डॉलर बिकवाली से रुपया कारोबार की समाप्ति पर 9 पैसे सुधरकर 72.60 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ. फेडरल रिजर्व की मौद्रिक समिति बैठक पर बाजार की नजर थी. मुद्रा विनिमय बाजार में आज गतिविधियां हल्की रही. फेडरल रिजर्व की मौद्रिक समीक्षा बैठक के बाद होने वाली घोषणा पर सबकी नजर थी.

घरेलू मुद्रा कारोबार की समाप्ति के समय मजबूती पाने में कामयाब रही. हालांकि, वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम उच्चस्तर पर बने हुए हैं. दिन में डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 72.53 रुपये से 72.75 रुपये प्रति डॉलर के दायरे में रही. पिछले दो दिन के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 49 पैसे गिर चुका है. देश का राजकोषीय घाटा अप्रैल से अगस्त की अ़वधि में पूरे साल के बजट अनुमान का 94.7 प्रतिशत रहा. सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है.

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध में भी नरमी दिखी है. चीन ने अमेरिका द्वारा उसके 200 अरब के आयात पर लगाए गये ताजा कदम के खिलाफ अधिक आक्रमकता नहीं दिखाई जिससे बाजार में कुछ राहत रही. बहरहाल, ब्रेंट क्रूड ऑयल का दाम पिछले करीब चार साल के उच्चस्तर 81.87 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार कर रहा था. इस बीच, फाइनेंशियल बेंचमार्क इंडिया प्रा. लि. ने बुधवार के कारोबार के लिए डॉलर-रुपया संदर्भ दर 72.71 रुपये प्रति डॉलर और यूरो के लिये 85.53 रुपये प्रति यूरो तय किया.

Trending news