सेल कर्मियों को 30% से अधिक विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार, निदेशक ने दी सभी को बधाई
Advertisement

सेल कर्मियों को 30% से अधिक विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार, निदेशक ने दी सभी को बधाई

सेल कर्मियों ने कुल 28 वीआरपी पुरस्कारों में से 9 पुरस्कार हासिल किए हैं और कुल 139 पुरस्कार विजेताओं में से 48 पुरस्कार विजेता सेल से हैं. 

सेल अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने पुरस्कार विजेताओं को उनके प्रयासों और उपलब्धियों की सराहना करते हुए बधाई दी.

नई दिल्ली: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने निष्पादन वर्ष 2016 के लिए घोषित प्रतिष्ठित विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कारों (वीआरपी) में से 30% से अधिक पुरस्कार जीतने का गौरव हासिल किया है. सेल कर्मियों ने कुल 28 वीआरपी पुरस्कारों में से 9 पुरस्कार हासिल किए हैं और कुल 139 पुरस्कार विजेताओं में से 48 पुरस्कार विजेता सेल से हैं. आज सेल अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सरस्वती प्रसाद ने नई दिल्ली स्थित स्कोप कॉम्प्लेक्स में आयोजित एक समारोह में पुरस्कार विजेता सेल कर्मियों को सम्मानित किया.

इस अवसर पर निदेशक (वित्त) श्री अनिल चौधरी, निदेशक (परियोजनाएं एवं व्यापार योजना) डॉ. जी विश्वकर्मा, निदेशक (वाणिज्यिक) सुश्री सोमा मंडल, निदेशक (कार्मिक) अतुल श्रीवास्तव, निदेशक (तकनीकी) शएच एन राय भी मौजूद थे. इससे पहले, कल भारत सरकार के माननीय राज्य मंत्री श्रम एवं रोजगार (स्वतंत्र प्रभार) श्री संतोष कुमार गंगवार ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में पुरस्कार प्रदान किया था. ये पुरस्कार 13 अगस्त, 2018 को घोषित किए गए थे. सेल के कुल 48 पुरस्कार विजेताओं में से 42 भिलाई स्टील प्लांट से हैं और शेष 6 सेलम स्टील प्लांट से हैं.

इन पुरस्कार विजेता परियोजनाओं / सुझावों से अनुमानित आवर्ती बचत लगभग रुपया 14.6 करोड़ प्रति वर्ष है और एकमुश्त बचत लगभग रुपया 10.8 करोड़ है. सेल अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने पुरस्कार विजेताओं को उनके प्रयासों और उपलब्धियों की सराहना करते हुए बधाई दी. इस अवसर पर उन्होंने कहा, " “यह पुरस्कार केवल कार्मिकों ने ही नहीं बल्कि उनके परिवारजनों ने भी जीता है, क्योंकि किसी भी कार्मिक की उपलब्धि, उसके परिवारजनों के सहयोग और समर्पण का दर्पण होती है.” आगे उन्होंने कहा, “ये पुरस्कार सेल की कार्य संस्कृति को दर्शाते हैं.

मुझे आप सभी का हिस्सा होने पर अत्यधिक खुशी महसूस होती है. मैं यहां विशेष रूप से उल्लेख करना चाहूंगा कि हमारे कार्मिकों की कुछ नया करने की ललक, बेहतर बनाने की ज़िद तथा बाधाओं को पार कर मंजिल पाने के संकल्प का परिणाम है कि हमने न केवल वित्त वर्ष 2017-18 में वित्तीय निष्पादन में सुधार दर्ज किया बल्कि इसे वित्त वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही में और बढ़ाने में सफलता हासिल की है. साथ ही, यह उत्पादकता और दक्षता बढ़ाने दिशा में हमारे कार्मिकों की अपने-अपने क्षेत्र में अपनी भागीदारी और स्वामित्व महसूस करने के साथ सहयोग का भी प्रतिफल है."

विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार (वीआरपी) श्रम मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जनरल फैक्टरी सलाह सेवा निदेशालय और श्रम संस्थान (डीजी-एफएएसएलआई) के सहयोग से दिया जाने वाला एक बहुत ही प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार है. विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार श्रमिकों या श्रमिकों के समूह द्वारा दिए गए ऐसे उत्कृष्ट सुझावों को मान्यता प्रदान करने के लिए दिया जाता है, जिसे प्रबंधन द्वारा लागू करने पर गुणवत्ता, उत्पादकता और औद्योगिक संगठन में सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण संरक्षण जैसे कार्य परिस्थितियों में सुधार होता है. 

Trending news