बस 10 दिन और, SBI बंद करने वाला है यह सुविधा, आपको हो सकती है परेशानी
Advertisement

बस 10 दिन और, SBI बंद करने वाला है यह सुविधा, आपको हो सकती है परेशानी

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने एक बार फिर अपने ग्राहकों को याद दिलाया उन्हें एसोसिएट बैंक और भारतीय महिला बैंक की चेकबुक 31 मार्च तक बदल लेनी चाहिए.

एसबीआई ने अगस्त 2017 में पांच सहायक बैंकों और भारतीय महिला बैंक के विलय को मंजूरी दी थी. (file pic)

नई दिल्ली : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने एक बार फिर अपने ग्राहकों को याद दिलाया उन्हें एसोसिएट बैंक और भारतीय महिला बैंक की चेकबुक 31 मार्च तक बदल लेनी चाहिए. यानी 31 मार्च 2018 के बाद महिला बैंक समेत छह बैंकों की चेकबुक नहीं चलेगी. अगर आपने चेक बुक नहीं बदली तो बाद आपको परेशानी हो सकती है. आपको बता दें कि पिछले साल भारतीय महिला बैंक, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP) और स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) का एसबीआई में विलय कर दिया गया था.

  1. एसबीआई की देशभर में 24 हजार ब्रांच और करीब 59 हजार एटीएम
  2. SBI के छह एसोसिएट बैंकों की चेकबुक 1 अप्रैल 2018 से मान्य नहीं
  3. एसबीआई की तरफ से नई चेकबुक लेने की समय सीमा को 31 मार्च

पहले 30 सितंबर तक का समय था
इन बैंकों का एसबीआई में विलय होने के बाद पहले एसबीआई ने इनकी चेकबुक को बदलने का 30 सितंबर तक का समय दिया था. इसके बाद बैंक की तरफ से इस समय सीमा को बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया. बाद में ग्राहकों की परेशानी को देखते हुए एसबीआई ने नई चेकबुक लेने की समय सीमा को 31 मार्च कर दिया. अगर आपके पास भी उपरोक्त छह बैंकों में से किसी की चेकबुक है तो वह 1 अप्रैल 2018 से मान्य नहीं होगी.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में निकली है बेहतरीन नौकरी, जल्दी करें आवेदन

ट्विटर अकाउंट से दी जानकारी
एसबीआई ने ग्राहकों को याद दिलाते हुए इस बारे में आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए जानकारी दी है. यदि आप 31 मार्च तक नई चेकबुक नहीं लेते हैं तो 1 अप्रैल से आपके लिए चेक के जरिए वित्तीय लेनदेन करना मुश्किल हो जाएगा. एसबीआई पांच एसोसिएट बैंक और बीएमबी के मर्जर से दुनिया के टॉप 50 बैंकों में शुमार हो गया है.

fallback

ऐसे करें आवेदन
एसबीआई की तरफ से कहा गया कि ग्राहक नई चेक बुक के लिए इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या ATM से आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा आप संबंधित शाखा में जाकर भी नई चेकबुक के लिए आवेदन कर सकते हैं.

जल्दी करें, 1 अप्रैल से 60 हजार तक महंगी हो जाएंगी इस कंपनी की कारें

एसबीआई का कस्‍टमर बेस 37 करोड़
एसबीआई ने पिछले साल अगस्त में अपने पांच सहायक बैंकों और भारतीय महिला बैंक के विलय को मंजूरी दी थी. इस पर फरवरी में केंद्रीय कैबिनेट ने भी मुहर लगा दी थी. हालांकि, भारतीय महिला बैंक के विलय पर मार्च में फैसला हो सका था. इन बैंकों के विलय के बाद एसबीआई का कुल कस्‍टमर बेस 37 करोड़ हो गया है.  बैंक की शाखाओं की संख्‍या बढ़कर लगभग 24,000 और एटीएम की संख्‍या 59,000 हो गई है.

Trending news