SBI अकाउंट होल्डर के लिए बड़ी खबर, 31 अक्टूबर से बदल जाएगा यह नियम
Advertisement

SBI अकाउंट होल्डर के लिए बड़ी खबर, 31 अक्टूबर से बदल जाएगा यह नियम

अगर आपका भी देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में खाता है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. बैंक की तरफ से लिए गए एक बड़े निर्णय में ट्रांजेक्शन की सीमा घटा दी गई है.

SBI अकाउंट होल्डर के लिए बड़ी खबर, 31 अक्टूबर से बदल जाएगा यह नियम

नई दिल्ली : अगर आपका भी देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में खाता है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. बैंक की तरफ से लिए गए एक बड़े निर्णय में ट्रांजेक्शन की सीमा घटा दी गई है. नए नियम के अनुसार अब आप एक दिन में अधिकतम 20 हजार रुपये ही निकाल सकेंगे. मौजूदा समय में एसबीआई के एटीएम से आप एक दिन में 40 हजार रुपये तक निकाल सकते हैं. यानी आप अगर 30 अक्‍टूबर तक पैसे निकालना चाहते हैं तो 40 हजार रुपये निकाल सकते हैं. एसबीआई की तरफ से इस बारे में अपनी सभी शाखाओं को निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

इसलिए लिया गया यह फैसला
एसबीआई की तरफ से देशभर की ब्रांच में भेजे गए निर्देश में कहा गया है 'बैंकों को एटीएम ट्रांजेक्शन में होने वाली धोखाधड़ी की मिलने वाली शिकायतों को देखते हुए डिजिटल-कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के मकसद से नगदी निकासी की सीमा को घटाने का निर्णय लिया गया है. क्लासिक और मेस्ट्रो प्लेटफॉर्म पर जारी किए डेबिट कार्ड से भी निकासी सीमा को घटाया गया है.'

डेबिट कार्ड से ऐसे होती है धोखाधड़ी
पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि एटीएम मशीन के आसपास कैमरे लगाकर ग्राहकों का पिन चुराकर फ्रॉड करने वाले कार्ड का क्‍लोन तैयार कर लेते हैं. दुकानों पर लगे स्‍वाइप मशीन के जरिये भी कुछ लोग कार्ड का क्‍लोन तैयार कर डेबिट-क्रेडिट कार्डधारकों को चूना लगाया करते हैं.

SBI ग्राहकों को लेना होगा खास कार्ड
एसबीआई ने कहा है कि जिन ग्राहकों को एक दिन में 20 हजार से अधिक की निकासी एटीएम से करनी हो तो वह चाहें तो ऊंचे वेरिएंट वाला डेबिट कार्ड्स ले सकते हैं. ऐसे कार्ड्स उन खाताधारकों को जारी किया जाता है, जिनके खाते में मिनिमम बैलेंस ज्‍यादा होता है.

अन्य बड़े बैंकों के एटीएम की विथड्रॉल लिमिट

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)
देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पीएनबी अपने RuPay (रुपे) कार्ड पर 50 हजार रुपये का कैश निकालने की इजाजत देता है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, क्लासिक RuPay (रुपे) कार्ड पर यह लिमिट 25 हजार रुपये प्रतिदिन है.

ICICI बैंक
प्राइवेट सेक्टर के इस बैंक ने एक दिन में एक लाख रुपये तक का कैश निकालने की लिमिट तय की हुई है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यह लिमिट प्लेटिनम चिप डेबिट कार्ड (ATM कार्ड) पर मिलती है. वहीं, वीज़ा सिग्नेचर कार्ड पर लिमिट 1.5 लाख रुपये तय है.

HDFC बैंक
बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, प्राइवेट सेक्टर के इस बैंक में ग्राहक अपने प्लेटिनम चिप डेबिट कार्ड से एक दिन में एक लाख रुपये तक का कैश निकाल सकते है.

एक्सिस बैंक
प्राइवेट सेक्टर का यह बैंक एक दिन में 40 हजार रुपये तक का कैश निकालने की इजाजत देता है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, RuPay (रुपे) कार्ड के जरिए ग्राहक 40 हजार रुपये एक दिन में निकाल सकते है. वहीं, वीजा टाइटेनियम प्राइम प्लस और सिक्योर प्लस डेबिट कार्ड पर यह लिमिट 50 हजार रुपये तय है.

Trending news