बड़ी खबर, इस तारीख से काम करना बंद कर देगा SBI का ATM कार्ड!

बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों को दी गई जानकारी में बताया कि एसबीआई पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड जल्द ही बंद हो जाएंगे.

बड़ी खबर, इस तारीख से काम करना बंद कर देगा SBI का ATM कार्ड!

नई दिल्ली : अगर आपका अकाउंट भी एसबीआई (SBI) में है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. दरअसल एसबीआई अपने पुराने एटीएम कार्ड को लेकर बड़ा कदम उठाने वाला है. बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों को दी गई जानकारी में बताया कि एसबीआई पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड जल्द ही बंद हो जाएंगे. एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दी गई जानकारी में लिखा 'आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार, आप अपने मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप डेबिट कार्ड से साल 2018 के अंत तक बदलवा लें.

कनवर्जन प्रोसेस पूरी तरह सुरक्षित
बैंक की तरफ से ट्विटर पर यह भी बताया गया कि डेबिट कार्ड का कनवर्जन प्रोसेस पूरी तरह सुरक्षित है और इसके लिए आपको कोई भुगतान भी नहीं करना होगा. जिन ग्राहकों के पास एसबीआई का पुराना मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड है वह इसे ईएमवी चिप डेबिट कार्ड से 31 दिसंबर 2018 तक बदल सकते हैं. बैंक की तरफ से यह भी बताया गया कि अगर आपने 31 दिसंबर 2018 तक अपना कार्ड नहीं बदलवाया तो इसके बाद आप पुराने एटीएम से कोई भी काम नहीं कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें : एसबीआई को पहली तिमाही में भारी नुकसान, यह रहा बड़ा कारण

31 दिसंबर के बाद नहीं चलेगा एटीएम
31 दिसंबर के बाद एसबीआई के पुराने एटीएम को किसी भी बैंक की एटीएम मशीन स्वीकार नहीं करेगी. आपको बता दें कि पिछले दिनों एसबीआई में छह सहयोगी बैंकों के मर्जर के बाद बैंक के ग्राहकों की संख्या बढ़कर करीब 32 करोड़ हो गई है. ऐसे में करोड़ों लोगों को अपने पुराने डेबिट कार्ड की जगह नए कार्ड के लिए आवेदन करना होगा.

ऐसे करें आवेदन
बैंक की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया है कि आप नए ईएमवी चिप डेबिट कार्ड के लिए ऑनलाइन बैंकिंग या अपनी होम ब्रांच में जाकर आवेदन कर सकते हैं. एसबीआई की तरफ से यह भी बताया गया कि पुराने ATM कार्ड बदलकर नए EVM चिप वाला डेबिट कार्ड देने के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा. आपको बता दें कि एसबीआई ने फरवरी 2017 से पुराने कार्ड बंद कर दिए हैं. 31 दिसंबर 2018 से बैंक की तरफ से इन्हें पूरी तरह बंद किया जा रहा है. बैंक की तरफ से दी गई अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

ये भी पढ़ें : 31 अगस्त तक Railway की परीक्षा देने वालों के लिए आई एक और बड़ी खुशखबरी

कार्ड बंद होने का कारण
पुराने मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड और एटीएम के पीछे एक काली पट्टी नजर आती है. यह पट्टी मैग्नेटिक स्ट्रिप है, जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है. ATM में इसे स्वैप करने के बाद आप चार डिजिट वाला पिन दर्ज करने के बाद कोई भी ट्रांजेक्शन कर पाते हैं. अब इस काली पट्टी की जगह EVM चिप वाले कार्ड में चिप लगी होगी. जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होगी.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close