स्थानीय शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 259 अंक मजबूती से बंद
Advertisement

स्थानीय शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 259 अंक मजबूती से बंद

आर्थिक नीतियों व नियमों में निरंतर सुधार से उत्साहित कारोबार में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 259 अंक से अधिक उछलकर 27,000 अंक के करीब पहुंच गया। इस तरह पिछले कुछ दिन की लगातार तेजी ने ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के फैसले के बाद बाजार को लगे झटके की भरपायी कर दी है।

स्थानीय शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 259 अंक मजबूती से बंद

मुंबई : आर्थिक नीतियों व नियमों में निरंतर सुधार से उत्साहित कारोबार में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 259 अंक से अधिक उछलकर 27,000 अंक के करीब पहुंच गया। इस तरह पिछले कुछ दिन की लगातार तेजी ने ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के फैसले के बाद बाजार को लगे झटके की भरपायी कर दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2014 के आम चुनावों में ऐतिहासिक जीत के बाद इस तिमाही में तिमाही में बाजार में सबसे अच्छा सुधार दर्ज किया गया है। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी इस वर्ष पहली बार आज कारोबार के दौरान 8,300 अंक पर पहुंच गया।

कारोबारियों के अनुसार सरकार के अर्थव्यवस्था में तीव्र वृद्धि के लिये एफडीआई नियमों को उदार बनाने, केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन भत्तों और पेंशन में वृद्धि को मंजूरी तथा नई खनिज खोज नीति तथा दुकानों एवं प्रतिष्ठानों को सातो दिन चौबीसो घंटे खोले रखने के बारे में माडल कानून जारी करने से निवेशकों में उत्साह है।

जून वायदा अनुबंधों की समाप्ति को देखते हुए कारोबारियों द्वारा अपने सौदों को निपटाने के लिये की गयी खरीद से भी धारणा को मजबूती मिली। इसके अलावा राज्यसभा में संख्या बल में बदलाव से निवेशक जीएसटी विधेयक की संभावना को लेकर उत्साहित हैं। सरकार का कहना है कि यह संसद के आगामी मानसून सत्र में पारित हो सकता है।

मानसून में अब तक अच्छी प्रगति भी बाजार के लिये अच्छी खबर है। 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 259.33 अंक या 0.97 प्रतिशत की बढ़त के साथ 26,999.72 अंक पर बंद हुआ। पिछले तीन सत्रों में सेंसेक्स 342.68 अंक मजबूत हो चुका था। इसी प्रकार, 50 शेयरों वाला नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 83.75 अंक या 1.02 प्रतिशत की बढ़त के साथ 8,287.75 अंक पर बंद हुआ। एक समय यह 8,300 के स्तर को प्राप्त कर लिया था।

Trending news