जीएसटी को हरी झंडी से बाजार में गिरावट थमी, सेंसेक्स 17 अंक चढ़ा
Advertisement

जीएसटी को हरी झंडी से बाजार में गिरावट थमी, सेंसेक्स 17 अंक चढ़ा

राज्यसभा द्वारा ऐतिहासिक वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक को मंजूरी के बाद आज शेयर बाजारों में चार दिन से चली आ रही गिरावट का सिलसिला थम गया तथा सेंसेक्स मामूली लाभ के साथ बंद हुआ। वैश्विक बाजारों में मजबूती से भी यहां धारणा को बल मिला।

मुंबई : राज्यसभा द्वारा ऐतिहासिक वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक को मंजूरी के बाद आज शेयर बाजारों में चार दिन से चली आ रही गिरावट का सिलसिला थम गया तथा सेंसेक्स मामूली लाभ के साथ बंद हुआ। वैश्विक बाजारों में मजबूती से भी यहां धारणा को बल मिला।

कारोबार के अंत में बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 17 अंक की सीमित बढ़त के साथ बंद हुआ। इससे निवेशकों की चिंता का पता चलता है कि जीएसटी के लिए आगे का रास्ता आसान नहीं है और इसे लागू करने को केंद्र और राज्य सरकारों को काफी मेहनत करनी होगी।

आजादी के बाद सबसे बड़ा कर सुधार कहे जा रहे जीएसटी को राज्यसभा ने पारित कर दिया। आज कारोबार में वाहन, रीयल्टी, बुनियादी ढांचा, बिजली और स्वास्थ्य सेवा कंपनियों के शेयरों में लिवाली का दौर चला जबकि टिकाऊ उपभोक्ता सामान, आईटी, बैंकिंग और एफएमसीजी कंपनियों के शेयर बिकवाली दबाव में रहे। 

शुरूआती कारोबार में सेंसेक्स 224 अंक चढ़ गया, लेकिन बाद में मुनाफावसूली का सिलसिला चलने से यह नीचे आया। अंत में सेंसेक्स 16.86 अंक या 0.06 प्रतिशत के लाभ से 27,714.37 अंक पर बंद हुआ। इससे पिछले चार सत्रों में सेंसेक्स 511.11 अंक टूटा था। सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील सबसे अधिक 4.60 प्रतिशत चढ़कर 374.05 रूपये पर पहुंच गया। 

ऐसी खबरें हैं कि सरकार ने कोल्ड रोल्ड इस्पात उत्पादों पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश की है। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 6.25 अंक या 0.07 प्रतिशत के लाभ से 8,551.10 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 8,601.40 से 8,518.15 अंक के दायरे में रहा।

Trending news