एफडीआई नियमों को उदार बनाने से सेंसेक्स 241 अंक मजबूत
Advertisement

एफडीआई नियमों को उदार बनाने से सेंसेक्स 241 अंक मजबूत

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में गिरावट से उबरते हुए 241 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। एफडीआई सुधारों को आगे बढ़ाने तथा ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने को लेकर चिंता थोड़ी कम होने के बीच संस्थागत निवेशकों की लिवाली से बाजार में तेजी आयी। इसके अलावा डालर के मुकाबले रपये के शुरआती नुकसान से उबरने से भी शेयर बाजार को मजबूती मिली।

एफडीआई नियमों को उदार बनाने से सेंसेक्स 241 अंक मजबूत

मुंबई: बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में गिरावट से उबरते हुए 241 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। एफडीआई सुधारों को आगे बढ़ाने तथा ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने को लेकर चिंता थोड़ी कम होने के बीच संस्थागत निवेशकों की लिवाली से बाजार में तेजी आयी। इसके अलावा डालर के मुकाबले रपये के शुरआती नुकसान से उबरने से भी शेयर बाजार को मजबूती मिली।

साथ ही फिच के बयान से भी धारणा मजबूत हुई। वैश्विक रेटिंग एजेंसी ने इस आशंका को दूर किया है कि रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन के दूसरा कार्यकाल नहीं लेने के निर्णय से भारत सरकार की साख को लेकर रेटिंग पर असर होगा। उसने कहा कि इस मोर्चे पर व्यक्तित्व के मुकाबले नीतियां ज्यादा महत्वपूर्ण हैं।

सुधारों को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने नागर विमानन, एकल ब्रांड खुदरा, रक्षा तथा औषधि में स्वत: मंजूर मार्ग के तहत और निवेश की अनुमति देकर प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नियमों को आसान बनाने का आज फैसला किया। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरुआती कारोबार 179 अंक टूटकर 26,447.88 अंक पर खुला। हालांकि उसके बाद लिवाली बढ़ने से सूचकांक मजबूत हुआ और अंत में यह 241.01 अंक या 0.91 प्रतिशत मजबूत होकर 26,866.92 अंक पर बंद हुआ। कुल मिलाकर बाजार आज 437 अंक के दायरे में उतार-चढ़ाव आया।

नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 68.30 अंक या 0.84 प्रतिशत की बढ़त के साथ 8,238.50 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 8,107.35 से लेकर 8,244.15 अंक के दायरे में रहा। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 18 लाभ में 12 नुकसान में रहे। नागर विमानन क्षेत्र में 100 प्रतिशत एफडीआई की अनुमति के फैसले के बाद विमानन क्षेत्र के शेयर चमक में रहे। स्पाइसजेट, जेट एयरवेज तथा इंटर ग्लोब 7.36 प्रतिशत तक मजबूत हुए।

इसके अलावा रिलायंस डिफेंस, बीईएल तथा भारत फोर्ज जैसे रक्षा उपकरण बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में भी 7.39 प्रतिशत तक की तेजी देखी गयी। रोजमर्रा के उपयोग का सामान बनाने वाली (एफएमसीजी) कंपनियों को छोड़कर सभी खंडवार सूचकांकों में 2.0 प्रतिशत तक तेजी रही। वैश्विक स्तर पर जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग तथा शंघाई कंपोजिट इंडेक्स में मजबूती रही। गुरुवार को होने वाले जनमत संग्रह में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ में बने रहने को मतदान करने की उम्मीद बढ़ने से यूरोपीय शेयर बाजारों में भी शुरुआती कारोबार में तेजी रही।

Trending news