विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत से उछला बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर
Advertisement

विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत से उछला बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर

डॉलर के मुकाबले मजबूत हुआ रुपया और वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत मिलने से घरेलू संस्थागत निवेशकों ने निवेश बढ़ाया.

विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत से उछला बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर

मुंबई: गुजरात, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की जीत से बाजार में मंगलवार (19 दिसंबर) को तेजी का रुख रहा. छोटे निवेशकों और घरेलू संस्थानों ने बाजार में जोरदार लिवाली की जिससे बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स और एनएसई का निफ्टी दोनों नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गये. आटोमोबाइल और टिकाऊ उपभोक्ता सामानों की कंपनियों के शेयरों में अच्छी बढ़त दर्ज की गई. जियोजित फाइनेंसियल सविर्सिज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘विधानसभा चुनाव परिणाम और अमेरिका में कर कटौती की दिशा में प्रगति से बाजार में उत्साह रहा जिससे सेंसेक्स नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गये. डॉलर के मुकाबले मजबूत हुआ रुपया और वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत मिलने से घरेलू संस्थागत निवेशकों ने निवेश बढ़ाया.’’

  1. बंबई शेयर बाजार 0.70 प्रतिशत बढ़कर 33,836.74 अंक के नए रिकॉर्ड पर पहुंचा.
  2. इससे पहले पिछले तीन सत्र में यह 548.64 अंक बढ़ गया है. 
  3. इससे पहले सेंसेंक्स का अब तक का सर्वोच्च स्तर 33,731.19 अंक का रहा है.

बाजार में मंगलवार को लगातार चौथे सत्र में तेजी रही. बंबई शेयर बाजार का 30-शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक 235.06 अंक यानी 0.70 प्रतिशत बढ़कर 33,836.74 अंक के नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. इससे पहले पिछले तीन सत्र में यह 548.64 अंक बढ़ गया है. इससे पहले सेंसेंक्स का अब तक का सर्वोच्च स्तर 33,731.19 अंक का रहा है. यह स्तर 6 नवंबर को हासिल किया गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सूचकांक भी मंगलवार को 74.45 अंक यानी 0.72 प्रतिशत बढ़कर अब तक के सर्वोच्च स्तर 10,463.20 अंक पर बंद हुआ.

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद माना जा रहा है कि केन्द्र की भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली मोदी सरकार के लिये सुधारों को और मजबूती के साथ आगे बढ़ा सकेगी. एशियाई बाजारों में हालांकि मिला जुला रुख रहा जबकि अमेरिकी बाजारों में तेजी रही. माना जा रहा है कि अमेरिकी सांसद कर कटौती विधेयक को पारित कर देंगे.

देश के सबसे बड़े कार विनिर्माता मारुति सुजूकी आज (मंगलवार, 19 दिसंबर)  टॉप गीयर में रहा और इसमें सर्वाधिक 5.33 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई. एनटीपीसी, ओएनजीसी, आईसीआईसीआई बैंक, हिन्दुस्तान यूनिलीवर और पावरग्रिड भी बढ़त के साथ बंद हुये. दूरसंचार सेवा प्रदाता भारतीय एयरटेल का शेयर भी 1.95 प्रतिशत ऊंचा रहा. एयरटेल ने मिलिकॉम इंटरनेशनल सेल्यूलर एसए के रवांडा प्रचालन में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिये समझौता किया है. घरेलू संस्थानों ने आज 1,076.81 करोड़ रुपये की निवल लिवाली की जबकि विदेशी संस्थानों ने 431.77 करोड़ रुपये की बिकवाली की. आईटी कंपनियों के सूचकांक को छोड़कर शेष सभी क्षेत्रीय सूचकांक फायदे में बंद हुये.

Trending news