VIDEO: सबसे जल्दी टूटने वाला फोन है आईफोन X, एप्पल के दावे पर उठा सवाल

आईफोन X का क्रेज थमने का नाम नहीं ले रहा है. खासकर भारतीय बाजार में इसके लिए प्री-बुकिंग तक की जा रही है. भारत फिलहाल इसकी कीमत 89000 रुपए है. 

VIDEO: सबसे जल्दी टूटने वाला फोन है आईफोन X, एप्पल के दावे पर उठा सवाल
SquareTrade ने आईफोन X को डेलिकेट और 'Most Breakable iPhone Ever' का खिताब दिया.

नई दिल्ली: आईफोन X का क्रेज थमने का नाम नहीं ले रहा है. खासकर भारतीय बाजार में इसके लिए प्री-बुकिंग तक की जा रही है. भारत फिलहाल इसकी कीमत 89000 रुपए है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इसकी रिपेयरिंग कॉस्ट उससे भी कहीं ज्यादा है? 89000 रुपए से लेकर 1 लाख तक मिलने वाले आईफोन X असल में इतना ज्यादा लोकप्रिय हो चुका है कि इसके लिए लोग अपनी जमा पूंजी खर्च करने को तैयार हैं. हालांकि, लोग इसे खरीदने के लिए 1 लाख खर्च करने को तो तैयार हैं लेकिन इसे संभाल कर रख पना कितना आसान है?

एप्पल का दावा झूठा

आईफोन X जिसमें एप्पल ने सबसे बेहतर ग्लास लगाने का दावा किया है, हकीकत में वह सबसे कमजोर फोन बताया गया है. एप्पल का दावा एक टेस्ट में झूठा साबित हुआ. दरअसल, गैजेट वारंटी कंपनी स्क्वेयरट्रेड (SquareTrade) ने आईफोन का ड्रॉप टेस्ट किया और इसे सबसे डेलिकेट और 'Most Breakable iPhone Ever' का खिताब दिया. अब अगर आप भी इसे खरीदने का मन बना रहे हैं तो पहले जरा सोच लें. 

स्क्रैच टेस्ट में पास, ड्रॉप टेस्ट में फेल
सिर्फ स्क्वेयरट्रेड ने ही नहीं बल्कि टेक वेबसाइट सी-नेट (Cnet) ने भी आईफोन X के लिए ड्रॉप टेस्ट किया है. ड्रॉप टेस्ट में ये बात सामने आई कि आम 3 फुट ऊंचाई से गिरने पर पहले ही फॉल में आईफोन X के किनारे पर हल्का क्रैक पड़ गया. पहले स्क्रैच टेस्ट किया गया और ये तो सही है कि आसानी से आईफोन X में स्क्रैच नहीं पड़ते, लेकिन इसके बाद शुरू हुआ ड्रॉप टेस्ट. 

 

गिराने पर पड़े क्रैक
ये फोटो Cnet वेबसाइट की है और ये हाल पहली बार आईफोन X गिराने पर हुआ है. दूसरी बार इस फोन को स्क्रीन की तरफ से नीचे गिराया गया और फोन में बड़े क्रैक आ गए. ऐसे ही आईफोन X को बैक साइड से गिराया गया और नतीजा साफ था. फोन में क्रैक पड़ गए.

फ्रीज टेस्ट में भी फेल आईफोन X
सिर्फ ड्रॉप टेस्ट ही नहीं आईफोन X को लेकर फ्रीज टेस्ट भी किया गया. ये किया उसी ब्लॉगर ने जिसने पिछले साल आईफोन 7 में हेडफोन जैक ड्रिल कर दिया था. नतीजा आपके सामने है. आईफोन X में इस फ्रीज टेस्ट के बाद काफी दिक्कतें आईं. 

सबसे महंगी रिपेयर कॉस्ट
एप्पल आईफोन X रिपेयर करवाने में सबसे महंगा स्मार्टफोन साबित होगा, ये बात पहले ही बताई जा चुकी है. अगर आईफोन X को भारत में कुछ होता है तो इसकी रिपेयरिंग बाकी देशों में मुकाबले में ज्यादा महंगी होगी.

भारत में इतनी महंगी क्यों है रिपेयरिंग?
हाल ही में आईफोन X की स्क्रीन को लेकर ट्विटर पर एक बात सामने आई थी. एक ट्वीट के मुताबिक आईफोन X की स्क्रीन रिपेयर कॉस्ट भारत में 41600 रुपए होगी. मतलब अगर आईफोन X को भारत में किसी ने गिरा दिया तो यकीनन परेशानी ही होगी. आईफोन X लेने से पहले ये सोच लीजिए कि ये इन्वेस्टमेंट के मामले में कैसा रहेगा. इस 1 लाख के फोन के साथ हैंडिल विथ केयर वाला टैग जरूर आएगा.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close