बाजार में तेजी पर लगा विराम, सेंसेक्स 112 अंक टूटकर बंद
Advertisement

बाजार में तेजी पर लगा विराम, सेंसेक्स 112 अंक टूटकर बंद

वैश्विक स्तर पर कमजोर रूख के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सात सत्रों में आज पहली बार 112 अंक नीचे आया। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की जून बैठक के ब्योरे समेत प्रमुख केंद्रीय बैंक की घोषणाओं से पहले बाजारों में आज बिकवाली का दबाव था।

मुंबई : वैश्विक स्तर पर कमजोर रूख के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सात सत्रों में आज पहली बार 112 अंक नीचे आया। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की जून बैठक के ब्योरे समेत प्रमुख केंद्रीय बैंक की घोषणाओं से पहले बाजारों में आज बिकवाली का दबाव था।

बंबई बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स आठ महीने के उच्च स्तर से आज नीचे आ गया। बहु-प्रचारित केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार का भी निवेशकों की धारणा पर असर नहीं पड़ा। एक ताजा मासिक परचेज मैनेजर सूचकांक (पीएमआई) सर्वे में बताया गया है कि सेवा क्षेत्र की गतिविधियों का सूचकांक जून में घटकर 50.3 रहा जो मई में 51 था। यह सात महीनों में सबसे कम है और एक साल में दूसरा सबसे कम है। इसके अलावा अमेरिकी डालर के मुकाबले रूपये के कमजोर होने से भी बाजार पर असर पड़ा।

लगातार तेजी के बाद स्थानीय बाजार में निवेशकों की मुनाफावसूली से भी बाजार पर प्रभाव पड़ा। 30 शेयरों वाला सूचकांक 111.89 अंक या 0.41 प्रतिशत घटकर 27,166.87 अंक पर बंद हुआ। पिछले छह सत्रों में सेंसेक्स 881 अंक मजबूत हुआ था। 50 शेयरों पर आधारित नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 34.75 अंक या 0.42 प्रतिशत की गिरावट के साथ 8,335.95 अंक पर बंद हुआ।

Trending news