दक्षिण कोरिया पहुंची सुषमा, मेक इन इंडिया पर मांगा सहयोग
Advertisement

दक्षिण कोरिया पहुंची सुषमा, मेक इन इंडिया पर मांगा सहयोग

दक्षिण कोरिया की तीन दिन की यात्रा पर आज यहां पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मेजबान देश के व्यापार, उद्योग एवं ऊर्जा मंत्री यून सांग-जिक से बातचीत की। इस बातचीत में उन्होंने ‘मेक इन इंडिया’ अभियान पर जोर देते हुए एलएनजी टैंकर जहाजों के संयुक्त उत्पादन समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की।

दक्षिण कोरिया पहुंची सुषमा, मेक इन इंडिया पर मांगा सहयोग

सोल : दक्षिण कोरिया की तीन दिन की यात्रा पर आज यहां पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मेजबान देश के व्यापार, उद्योग एवं ऊर्जा मंत्री यून सांग-जिक से बातचीत की। इस बातचीत में उन्होंने ‘मेक इन इंडिया’ अभियान पर जोर देते हुए एलएनजी टैंकर जहाजों के संयुक्त उत्पादन समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की।

विदेश मंत्री सुषमा सरकार की पूर्व एशियायी देशों के साथ मिल कर काम करने की नीति ‘एक्ट ईस्ट पालिसी’ को आगे बढाने के प्रयासों के तहत यहां आयी है। वह दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री यून बाईयुंग-से के साथ मिल कर यहां कल भारत दक्षिण कोरिया संयुक्त आयोग की 8वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगी। इस बैठक में द्विपक्षीय संबंधों की संपूर्णकी स्थिति की समीक्षा किए जाने के साथ विभिन्न क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूती प्रदान करने पर जोर दिया जाएगा।

सुषमा ने यहां पहुंचने के बाद भारत के महत्वपूर्ण ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के लिये कोरिया के सहयोग को लेकर दक्षिण कोरिया के व्यापार, उद्योग एवं उर्जा मंत्री यून सांग-जिक से मुलाकात की। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जिन मुद्दों पर चर्चा हुई, उनमें भारत की जहाज विनिर्माण कंपनियों के साथ मिल कर एलएनजी टैंकरों के सह-उत्पादन की संभावना पर बातचीत भी शामिल है।

एलएनजी की देश बढ़ती जरूरत तथा आयात के अनुमान के आधार पर सरकार एलएनजी टैंकर खरीदने के साथ उसके सह-उत्पादन पर भी विचार कर रही है। विदेश मंत्री ने इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में दक्षिण कोरिया के साथ सहयोग की मजबूत वकालत की।

Trending news