सरकारी गोल्ड बांड की सातवीं किस्त 27 फरवरी को जारी होगी
Advertisement

सरकारी गोल्ड बांड की सातवीं किस्त 27 फरवरी को जारी होगी

सरकारी स्वर्ण बांड योजना के तहत स्वर्ण बांड की बिक्री का सातवां दौर सोमवार को शुरू होगा। इसके तहत लोग 500 ग्राम सोने के मूल्य तक के बांड खरीद सकत हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

नयी दिल्ली: सरकारी स्वर्ण बांड योजना के तहत स्वर्ण बांड की बिक्री का सातवां दौर सोमवार को शुरू होगा। इसके तहत लोग 500 ग्राम सोने के मूल्य तक के बांड खरीद सकत हैं।

यह चालू वित्त वर्ष में गोल्ड बांड की अंतिम पेशकश होगी।वित्त मंत्रालय ने कहा, ‘‘भारत सरकार रिजर्व बैंक के साथ परामर्श कर सरकारी स्वर्ण बांड 2016-17 श्रृंखला चार जारी करने का निर्णय किया है। बांड के लिये आवेदन 27 फरवरी से तीन मार्च को स्वीकार किये जाएंगे।’’ बांड पात्र आवेदनकर्ताओं को 17 मार्च 2017 को जारी किये जाएंगे।

सोने में निवेश के विकल्प के रूप में सरकारी स्वर्ण बांड :एसबीजी: नवंबर 2015 में शुरू किया गया। यह निवेशकों को भौतिक रूप से सोना खरीदे बिना उसमें निवेश का विकल्प देता है।

अबतक सरकार स्वर्ण बांड की छह किस्त जारी कर चुकी है।

बांड की बिक्री बैंक, स्टाक होल्डिंग कारपोरेशन आफ इंडिया लि. :एसएचसीआईएल:, मनोनीत डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों एनएसई और बीएसई के जरिये बेचे जाएंगे।

सरकार पांच चरणों में इसके जरिये 3,060 करोड़ रपये जुटा चुकी है। रिजर्व बैंक सरकार की तरफ से बांड जारी करता है।मंत्रालय के अनुसार गोल्ड बांड में निवेश करने वालों को निवेश मूल्य पर 2.5 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलेगा जो उन्हें छह महीने पर मिलेगा।

बांड की मियाद आठ साल है। इसमें पांचवें साल से ब्याज भुगतान की तारीख को इससे बाहर निकलने का विकल्प उपलब्ध है।

 

Trending news