उत्पादकता बढ़ाने के लिए कार्यस्थल पर योग की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं कंपनियां:सर्वे
Advertisement

उत्पादकता बढ़ाने के लिए कार्यस्थल पर योग की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं कंपनियां:सर्वे

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले एक सर्वे में यह तथ्य सामने आया है कि 53 प्रतिशत से अधिक कंपनियां उत्पादकता बढ़ाने तथा कर्मचारियों के नौकरी छोड़ने के दर में कमी लाने के लिए कार्यस्थल पर योग सत्र की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं।उद्योग मंडल एसोचैम के सर्वेक्षण के अनुसार 45.5 प्रतिशत कर्मचारी अवसाद या बेचैनी की समस्या से जूझ रहे हैं। वहीं 23 प्रतिशत कर्मचारी मोटापे से परेशान हैं।

उत्पादकता बढ़ाने के लिए कार्यस्थल पर योग की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं कंपनियां:सर्वे

नयी दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले एक सर्वे में यह तथ्य सामने आया है कि 53 प्रतिशत से अधिक कंपनियां उत्पादकता बढ़ाने तथा कर्मचारियों के नौकरी छोड़ने के दर में कमी लाने के लिए कार्यस्थल पर योग सत्र की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं।उद्योग मंडल एसोचैम के सर्वेक्षण के अनुसार 45.5 प्रतिशत कर्मचारी अवसाद या बेचैनी की समस्या से जूझ रहे हैं। वहीं 23 प्रतिशत कर्मचारी मोटापे से परेशान हैं।

सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है कि 40.5 प्रतिशत कारपोरेट कर्मचारी नियोक्ता द्वारा तय किए गए कड़े लक्ष्यों की वजह से एक दिन में छह घंटे से भी कम सोते हैं। इससे वे तनाव, बेचैनी तथा मधुमेह आदि का शिकार बन रहे हैं।

एसोचैम की स्वास्थ्य समिति परिषद के चेयरमैन बी के राव ने कहा, ‘कारपोरेट दुनिया से योग कक्षाएं चाहने वाले कर्मचारियों की संख्या में 35 से 40 फीसद इजाफा हुआ है। पिछले साल यह आंकड़ा 20 प्रतिशत था।’

इसके अलावा कई बिजनेस स्कूल कारपोरेट जगत की सलाह पर अनिवार्य योग माड्यूल्स शुरू कर रहे हैं जिससे छात्रों का तनाव कम किया जा सके। एसोचैम के महासचिव डी एस रावत ने कहा कि बेहद कड़े कार्य माहौल तथा उंचे दबाव के स्तर की वजह से कर्मचारी अवसाद या निराशा से ग्रस्त हो रहे हैं। इससे कर्मचारी कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।

करीब 9 प्रतिशत कर्मचारी उच्च रक्तचाप तथा 8 प्रतिशत मधुमेह से पीड़ित हैं। सर्वेक्षण में कहा गया है कि कार्यस्थल के लिए वेलनेस कार्यक्रम से कर्मचारियों की लायल्टी में सुधार होता है। साथ ही उसके कामकाज का प्रदर्शन सुधरता है, उत्पादकता बढ़ती है तथा कर्मचारियों के नौकरी छोड़ने की दर में कमी आती है।

Trending news