फिर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आज का क्या है भाव
Advertisement

फिर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आज का क्या है भाव

दाम में इस गिरावट के बाद दिल्ली में पेट्रोल 79.37 रुपए प्रति लीटर और डीजल 73.78 प्रति लीटर बिक रहे हैं.

फिर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आज का क्या है भाव

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है. गुरुवार (01 नंवबर) को पेट्रोल की कीमतों में 0.18 पैसे और डीजल के दाम में 0.16 पैसे की गिरावट हुई है. दाम में इस गिरावट के बाद दिल्ली में पेट्रोल 79.37 रुपए प्रति लीटर और डीजल 73.78 प्रति लीटर बिक रहे हैं. वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 84.86 रुपए प्रति लीटर और डीजल 77.32 रुपए प्रति लीटर के भाव से बिक रहे हैं.

पिछले 15 दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी आ रही है. मंगलवार को दिल्‍ली में पेट्रोल के दाम 20 पैसे प्रति लीटर की कमी के साथ 80 रुपये प्रति लीटर के नीचे आ गए थे. पेट्रोल 79.55 रुपये प्रति लीटर हो गया था. वहीं डीजल के दामों में भी 7 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई है. इससे दिल्‍ली में मंगलवार को डीजल की कीमतें 73.78 रुपये प्रति लीटर हो गईं. बुधवार को पेट्रोल डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुए थे.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बदलाव को देखते हुए इसे जीएसटी के दायरे में लाने की मांग लगातार उठ रही है. केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाने पर विचार कर रही है. केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ने कहा, “हमने इस दिशा में बहुत काम किया लेकिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर कुछ समस्या है. कीमतों में कुछ गिरावट आने के बावजूद भी यह मुद्दा बना हुआ है. लेकिन केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार कर रही है.” 

fallback

अठावले ने कहा, “अगर पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के तहत लाया जाता है, तो इससे कीमतों में 20 से 30 प्रतिशत कमी लाने में मदद मिलेगी जिससे मध्यम वर्ग और आम लोगों समेत इस देश के लोगों को राहत मिलेगी.” 

अठावले ने कहा कि लोगों को कुछ राहत देने के लिए राज्यों को भी पेट्रोल और डीजल पर कर कम करना चाहिए. पूर्व में विपक्षी पार्टियों ने मांग की थी कि पेट्रोलियम उत्पादों को भी जीएसटी के दायरे में लाया जाना चाहिए.

Trending news